Monday, 06 December 2021  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

कोरोना को भूलकर सावधानी से नाता तोड़ने की आदत पड़ सकती है भारी

जनता जनार्दन संवाददाता , Oct 28, 2021, 17:00 pm IST
Keywords: Lockdown   Corona Updates   Covid Lockdown   Corona India   Corona News   Health News   WHO   कोरोना   कोरोना वायरस  
फ़ॉन्ट साइज :
कोरोना को भूलकर सावधानी से नाता तोड़ने की आदत पड़ सकती है भारी यदि आपको लगता है कि कोरोना (Corona) खत्म हो गया है, तो आप पूरी तरह गलत हैं. कोरोना महामारी फिर से पैर पसार रही है और सावधानी नहीं बरती तो हालात पहले जैसे हो सकते हैं. खासकर यूरोप में संक्रमण के मामलों में तेजी देखने को मिली है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चिंता जताते हुए कहा है कि दुनियाभर में यूरोप ही एक ऐसा प्रमुख क्षेत्र है, जहां कोरोना वायरस (Coronavirus) के केस और संक्रमण से हुई मौतों की संख्या में पिछले हफ्ते बढ़ोतरी हुई है


विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने महामारी को लेकर अपनी साप्ताहिक रिपोर्ट में कहा कि यूरोपीय क्षेत्र के 53 देशों में कोरोना के केस बढ़े हैं. यूरोप में इस संक्रमण से होने वाली मौतों की दर में भी 14 फीसदी का इजाफा हुआ है. यहां कुल 1.6 मिलियन नए केस मिले हैं और 21,000 से ज्यादा मौतें हुई हैं. रिपोर्ट में बताया गया है कि पिछले सात दिनों में यहां 513,000 नए केस मिले हैं.


पूर्वी यूरोप के कई देशों में सक्रमण बढ़ने पर पाबंदी लगाई गई है, जिसमें रोमानिया और लातविया भी शामिल हैं. लातविया पूर्वी यूरोप का पहला देश है जहां संक्रमण बढ़ने के कारण लॉकडाउन लगाया गया है. यहां केवल 56 फीसदी वयस्कों को टीके की दोनों खुराक लगी है, जबकि यूरोप में टीकाकरण का दायरा 74.6 फीसदी है. वहीं, रोमानिया में एक बार फिर रात का कर्फ्यू लगा गया है और स्वास्थ्य पास को अनिवार्य किया गया है.

रिपोर्ट के अनुसार, रोमानिया में प्रति 10 लाख लोगों पर 19.25 मौतें दर्ज की गई हैं, जो दुनिया में सर्वाधिक है. रोमानिया में केवल 35.6 फीसदी लोगों का वैक्सीनेशन हुआ है इसी तरह यूरोप के दूसरे सबसे बड़े देश यूक्रेन में महामारी के दौरान पहली बार कोरोना के सर्वाधिक नए मामले दर्ज किए गए हैं. यहां पिछले गुरुवार को प्रतिदिन के नए मामलों का आंकड़ा 22415 पर पहुंच गया था. यूरोपीयन सेंटर फॉर डिजीज प्रीवेंशन एंड कंट्रोल (ईसीडीसी) के मुताबिक टीका लगवाने में हिचक पूर्वी यूरोप और रूस में संक्रमण बढ़ने की प्रमुख वजह है. 
अन्य स्वास्थ्य लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
सप्ताह की सबसे चर्चित खबर / लेख