एक कॉल पर घर पहुंचेगा 20 हजार रुपये तक कैश

जनता जनार्दन संवाददाता , Oct 21, 2021, 20:22 pm IST
Keywords: टोल फ्री नंबर   SBI   Banking Services   Bank   Indian Bank   Door Step Banking   डॉर स्टैप बैंकिंग   भारतीय स्टेट बैंक  
फ़ॉन्ट साइज :
एक कॉल पर घर पहुंचेगा 20 हजार रुपये तक कैश नई दिल्ली: भारतीय स्टेट बैंक के कस्टमर्स के लिए अच्छी खबर है. अब ग्राहकों को हर छोटे काम के लिए एटीएम या बैंक जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, बल्कि बैंक खुद चलकर आपके पास आएगा. जी हां, SBI ने इस सर्विस को डॉर स्टैप बैंकिंग नाम दिया है. हालांकि इसकी कुछ शर्तें भी हैं, चलिए जानते हैं इनके बारे में...

डोर स्टेप बैंकिंग सुविधा के लिए आपको पहले अपनी होम ब्रांच में रजिस्ट्रेशन कराना होगा. ये कुछ ही मिनटों का प्रोसेस होता है, जो सिर्फ एक बार कराना होता है. रजिस्ट्रेशन होने के बाद आपको हर छोटे काम के लिए बैंक के चक्कर नहीं लगाने होंगे. आप घर बैठे-बैठे ही अपने अकाउंट में 20,000 रुपये तक जमा करने या निकालने का काम कर सकते हैं. यानी सिर्फ एक कॉल पर बैंक खुद चलकर आपके दरवाजे पर आएगा. इतना ही नहीं, डोर स्टेप बैंकिंग में कस्टमर्स को चेकबुक, लाइफ सर्टिफिकेट, डिमांड ड्राफ्ट मंगाने या जमा कराने जैसी सुविधाएं भी मिलती हैं.

 डोर स्टेप बैंकिंग सुविधा का लाभ लेने के लिए जरूरी है कि अकाउंट से आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड हो. (अगर आपके एक से ज्यादा बैंक अकाउंट हैं तब भी इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं. यही नहीं, अगर ज्वाइंट अकाउंट है, तब भी आप डोर स्टेप सुविधा का लाभ ले सकते हैं.)
2. एसबीआई की ये सुविधा सिर्फ दृष्टि बाधित व्यक्तियों सहित 70 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक और दिव्यांग या अशक्त व्यक्ति के लिए उपलब्ध है. हालांकि इन लोगों को भी पहले अपने अकाउंट की KYC करानी होगी, तभी वो इसके पात्र बन सकेंगे. 
3. होम ब्रांच से 5 किलोमीटर के दायरे में रजिस्टर्ड पते पर रहने वाले ग्राहक ही इस सुविधा का लाभ नहीं ले सकते हैं.

SBI की इस सुविधा के लिए टोल फ्री नंबर 1800-1037-188 और 1800-1213-721 पर संपर्क किया जा सकता है. https://bank.sbi/dsb लिंक के जरिए इसके बारे में अधिक जानकारी ले सकते हैं.
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल