Monday, 18 October 2021  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

भारत में 2 से 18 साल के बच्चों को भी लगेगी कोरोना वैक्सीन

जनता जनार्दन संवाददाता , Oct 13, 2021, 20:20 pm IST
Keywords: Covaxin for Children   संक्रमण के बीच वैक्सीन   Bharat Biotech   Vaccination Campaign  
फ़ॉन्ट साइज :
भारत में 2 से 18 साल के बच्चों को भी लगेगी कोरोना वैक्सीन नई दिल्ली: कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच वैक्सीन को सबसे बड़ा हथियार माना जा रहा है और अब देश में 2 साल से 18 साल के बच्चों के टीके को लेकर बड़ी खबर आ रही है. ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है. भारत में बच्चों के लिए मंजूरी पाने वाली यह पहली वैक्सीन है.

भारत बायोटेक ने सितंबर में बच्चों पर वैक्सीन के ट्रायल पूरे किए थे और क्लीनिकल ट्रायल्स में लगभग 78 प्रतिशत असरदार साबित हुई थी. कंपनी द्वारा डाटा सबमिट किए जाने के बाद ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया  ने आंकलन के बाद कंपनी से एडिशनल डाटा मांगा था, जो शनिवार को सबमिट कर दिया गया था. कल (12 अक्टूबर) भी इसे लेकर सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी यानी SEC की मीटिंग हुई थी और आज हुई बैठक में 2 से 18 साल के बच्चों को कोवैक्सीन लगाए जाने को अनुमति दे दी गई.

ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया से मंजूरी मिलने के बाद जल्द ही 2 से 18 साल के बच्चों के लिए वैक्सीन अभियान की शुरुआत की जाएगी. बच्चों को कोवैक्सीन की दो डोज दी जाएगी.

भारत में वैक्सीन अभियान  की शुरुआत 16 जनवरी को हुई थी और अब तक 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को टीका लगाया जा रहा है. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, देशभर में अब तक कोरोना वैक्सीन की 95 करोड़ 89 लाख 78 हजार 49 डोज दी जा चुकी है. भारत में 68 करोड़ 65 लाख 80 हजार 570 लोग कम से कम टीके की एक डोज ले चुके हैं, जबकि 27 करोड़ 23 लाख 97 हजार 479 लोगों वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है.

अन्य स्वास्थ्य लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल