Sunday, 23 January 2022  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

दिल में मिला सीमेंट का टुकड़ा, मरीज को थी सांस लेने में दिक्कत

जनता जनार्दन संवाददाता , Oct 10, 2021, 15:55 pm IST
Keywords: Chest Pain   Europe   Cement Stone in Heart   दिल में सीमेंट का बड़ा टुकड़ा   यूरोप   सीने में दर्द  
फ़ॉन्ट साइज :
दिल में मिला सीमेंट का टुकड़ा, मरीज को थी सांस लेने में दिक्कत नई दिल्ली: कई बार ऐसा होता है जब सीने में दर्द होता है लेकिन जब इसकी जांच की जाती है तो बेहद हैरान करने वाला मामला सामने आता है. ऐसा ही एक मामला यूरोप में सामने आया है. जहां 56 साल के एक शख्स के सीने में दर्द के बाद अस्पताल ले जाया गया तो जांच में बेहद डरावनी चीज निकलकर सामने आई. इस शख्स के दिल में सीमेंट का बड़ा टुकड़ा फंसा था.

इस शख्स को छाती में दर्द के साथ सांस लेने में भी दिक्कत महसूस हो रही थी. फोर्ब्स की एक ऑनलाइन रिपोर्ट के मुताबिक, 'न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन' के एक शोध पत्र में इस केस का जिक्र किया गया है. ये मामला यूरोप का है. इसे जब सीने में तेज दर्द महसूस हुआ तो यह डॉक्टर के पास पहुंच गया. डॉक्टरों ने जांच के बाद इसे तुरंत ही एक बड़े अस्पताल में रेफर कर दिया, वहां भी इसकी जांच की गई, जांच के बाद डॉक्टर दंग रह गए.

धरती पर डॉक्टरों को भगवान माना जाता है. ऐसे में समय रहते अगर सही डॉक्टर का साथ मिल जाए तो जान बचने के चांस बढ़ जाते हैं. दरअसल इस शख्स के साथ ऐसा ही हुआ. युवक की एमआरआई के दौरान डॉक्टरों ने पाया कि इस शख्स के दिल और फेफड़े के बीच एक अजीबोगरीब चीज फंसी हुई है. जो नुकीले स्टोन जैसी थी हालांकि इसकी वजह से उसके दिल में एक सुराख सा हो गया था. इसके बाद फौरन यह तय हुआ, इसकी सर्जरी की जाएगी. यानी डॉक्टरों की मुस्तैदी से इस अधेड़ शख्स की जान बच गई. दरअसल एक जटिल प्रक्रिया के बाद शख्स के दिल से सीमेंट के पत्थर को निकाल लिया गया.

रिपोर्ट में इस बात का भी जिक्र है कि यह टुकड़ा वहां तक कैसे पहुंच गया. शख्स को ऑस्टियोपरोसिस बीमारी की वजह से उसके शरीर में रीढ़ की हड्डी में फ्रैक्चर हो गया था. इस समस्या को ठीक करने के लिए डॉक्टरों ने कुछ समय पहले काइफोप्लास्टी की थी. इसमें एक खास तरह की सीमेंट को रीढ़ की हड्डी में इंजेक्ट किया जाता है, ताकि हड्डी की लंबाई पहले की ही तरह हो जाए. इस केस में सीमेंट का एक टुकड़ा निकलकर नसों में चला गया. करीब दस सेमी लंबा यह नुकीला टुकड़ा नसों में से होता हुआ शख्स के दिल की दीवार में धंस गया और फेफड़े में भी छेद कर दिया. 
अन्य स्वास्थ्य लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल