Monday, 06 December 2021  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

सबसे महंगा हुआ कच्चा तेल! पेट्रोल-डीजल की कीमत में लगी आग

जनता जनार्दन संवाददाता , Oct 05, 2021, 17:54 pm IST
Keywords: Petrol   Diesel And Petrol   Nirmala Sitharaman   Petrol Diesel   पेट्रोल की कीमत  
फ़ॉन्ट साइज :
सबसे महंगा हुआ कच्चा तेल! पेट्रोल-डीजल की कीमत में लगी आग नई दिल्ली: बढ़ती महंगाई के बीच लोगों को तगड़ा झटका लगा है. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत 7 साल में अपने रिकॉर्ड स्तर पर है. ऐसे में, घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतें आम आदमी की चिंताएं बढ़ा रही है. इसी क्रम में मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 102.39 रुपये से बढ़कर 102.64 रुपये हो गई है. वहीं, डीजल की कीमत 91.08 रुपये हो गई है. आइए जानते हैं देश के प्रमुख शहरों में पेट्रोल-डीजल की कीमत.

सोमवार को कच्चे तेल का उत्पादन और एक्सपोर्ट करने वाले देशों के संगठन ओपेक की बैठक हुई. इस बैठक में कच्चे तेल का उत्पादन बढ़ाने पर फैसला हुआ है. इस बैठक में नवंबर में 4 लाख बैरल प्रति दिन उत्पादन बढ़ाया जाने पर चर्चा की गई. लेकिन, उत्पादन बढ़ाने के बावजूद कीमतों में तेजी है. धीरे-धीरे उत्पादन बढ़ाने से भी कीमतों में गिरावट नहीं आएगी. 

कुछ समय ठहराव के बाद, एक सप्ताह से कम समय में पेट्रोल की कीमत 6 बार बढ़ोतरी हो चुकी है. इतना ही नहीं, 10 दिन में डीजल के दाम 9 बार बढ़ाए गए हैं. एक हफ्ते में डीजल 2.15 रुपये प्रति लीटर महंगा हुआ है. वहीं, एक हफ्ते में पेट्रोल के दाम 1.25 रुपये प्रति लीटर बढ़ाए जा चुके हैं.
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
सप्ताह की सबसे चर्चित खबर / लेख