Monday, 06 December 2021  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

हरियाणा में किसानों ने वापस लिया आंदोलन

जनता जनार्दन संवाददाता , Oct 02, 2021, 18:38 pm IST
Keywords: केंद्रीय कृषि उपभोक्ता मंत्री   मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर   Former CM   Agriculter News   Formers News  
फ़ॉन्ट साइज :
हरियाणा में किसानों ने वापस लिया आंदोलन

हरियाणा में धान और दूसरी खरीफ फसलों की खरीद रविवार से शुरू हो जाएगी. मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने शनिवार को इस बारे में ऐलान किया. उनके ऐलान के बाद किसानों ने सरकार के खिलाफ आंदोलन करने का फैसला वापस ले लिया है. 

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा, 'धान की खरीद कल से शुरू हो जाएगी. इस संबंध में केंद्र सरकार से बातचीत के बाद फैसला ले लिया गया है. किसानों की मांग पूरी हो गई है, इसलिए अब आंदोलन की कोई वजह नहीं बचती है.'

केंद्रीय कृषि उपभोक्ता मंत्री अश्विनी चौबे ने कहा, 'हरियाणा सरकार के सीएम और सांसद मिलने आए थे. रविवार से हरियाणा में धान और खरीफ की दूसरी फसलों की खरीद शुरू हो जाएगी. पंजाब में पहले से ही धान की खरीद चल रही है. अब दोनों राज्यों के किसानों को कोई दिक्कत नहीं होगी.'

सरकार के इस फैसले से पहले पंजाब और हरियाणा के किसानों ने धान की खरीद में हुई देरी को लेकर शनिवार को कई स्थानों पर प्रदर्शन किया. इस प्रदर्शन का आह्वान संयुक्त किसान मोर्चा की ओर से किया गया था. 

जानकारी के मुताबिक धान की खरीद आमतौर पर एक अक्टूबर से शुरू होती है लेकिन केंद्र सरकार ने गुरुवार को आदेश जारी कर पंजाब-हरियाणा में इस खरीद को 11 अक्टूबर तक टाल देने का निर्देश दिया था. सरकार का कहना है कि बारिश के कारण फसल में अभी नमी की मात्रा ज्यादा है. सरकार के इस फैसले के किसान भड़क गए थे और शनिवार को कई जगहों पर प्रदर्शन कर अपना विरोध जताया.

अन्य गांव-गिरांव लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
सप्ताह की सबसे चर्चित खबर / लेख