Wednesday, 08 December 2021  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

बदलते मौसम में अनार से रखें सेहत का ख्याल

जनता जनार्दन संवाददाता , Sep 25, 2021, 20:29 pm IST
Keywords: Pomegranate   Benefits of Eating Pomegranate   डायबिटीज    ब्लड प्रेशर   Eating Pomegranate  
फ़ॉन्ट साइज :
बदलते मौसम में अनार से रखें सेहत का ख्याल

बदलते मौसम में सेहत का ख्याल रखना बेहत जरूरी है. ऐसे में आप सोच में पड़ जाते हैं कि बदलते मौसम में क्या खाया जाए और क्या नहीं. ऐसे में ज्यादा सोचे नहीं और अपनी डाइट में अनार शामिल करें. वहीं अनार में मौजूद खास पोषक तत्व आपकी इम्युनिटी बूस्ट कर बदलते मौसम में आपको स्वस्थ बनाए रखते हैं. इसके लिए आप अनार के रसीले दानों को जूस से लेकर फ्रूट चाट तक में इस्तेमाल कर सकती हैं. चलिए ऐसे में जानते है कि अनार खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं.

अनार (Pomegranate) खाने के फायदे

अनार फ्लू से रखता है दूर

अनार के रस और बीज का सेवन करने से ये आपके शरीर को कई बीमारियों से बचा जा सकते हैं. बता दें कि अनार का रस आपको संक्रमित पदार्थों के वायरस के खिलाफ आपकी रक्षा करता हैं. वहीं बता दें कि अनार का अर्क विटामिन-सी का एक बड़ा स्त्रोत है. जो कि आपको आम फ्लू के खिलाफ बेहतरीन सुरक्षा प्रदान करता है. इसलिए आप रोजाना डाइट में अनार जरूर शामिल करें.

अनार के एंटीऑक्सीडेंट गुण हाई ब्लड प्रेशर को सफलतापूर्वक कम करते हैं. जिसके कारण अनार पोटैशियम के माध्यम से ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा ये हमारी हड्डियों को भी मजबूत बनाता है और हमारे दिल को भी स्वस्थ बनाता है.

पाचन में सुधार करता है

अगर आप पेट की समस्या से जूझ रहे हैं तो आप अपनी डाइट में अनार जरूर शामिल करें. अनार का अर्क पेट में उन बैक्टीरिया के खिलाफ काम करता है जो पेट में दर्द या कब्ज की पैदा करते हैं.

डायबिटीज के प्रभाव को संतुलित करता है

डायबिटीज के मरीज को दिन में सिर्फ एक अनार जरूर खाना चाहिए क्योंकि अनार हाई ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करता है.

वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
सप्ताह की सबसे चर्चित खबर / लेख
  • खबरें
  • लेख