Sunday, 26 September 2021  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

जापान ने सिंगापुर समेत इन छह देशों में जानें वाले अपने नागरिकों के लिए जारी किया अलर्ट

जनता जनार्दन संवाददाता , Sep 13, 2021, 19:01 pm IST
Keywords: Japan Begins Application   Vaccine Passports   Vaccination Tickets   Covid-19 Quarantine   Japan Issue  
फ़ॉन्ट साइज :
जापान ने सिंगापुर समेत इन छह देशों में जानें वाले अपने नागरिकों के लिए जारी किया अलर्ट

जापान के विदेश मंत्रालय ने अपने नागरिकों से सोमवार को कहा कि वे छह दक्षिण एशियाई देशों में धार्मिक और भीड़-भाड़ वाली जगहों से दूर रहें, क्योंकि ऐसे स्थानों पर हमला हो सकता है. विदेश मंत्रालय ने कहा कि उसे सूचना मिली है कि ऐसे स्थानों पर आत्मघाती हमला किया जा सकता है. इंडोनेशिया, फिलीपीन, सिंगापुर, मलेशिया, थाईलैंड और म्यांमा जाने वाले जापानियों के लिए यह परामर्श जारी किया गया है.

हालांकि, इन देशों ने इस परामर्श पर आश्चर्य व्यक्त किया और कहा कि उन्हें ऐसे किसी खतरे या जापान को यह सूचना कहां से मिली, इसकी जानकारी नहीं है. थाईलैंड के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता तानी संग्रत ने कहा कि जापान ने इस चेतावनी के पीछे की जानकारी का स्रोत नहीं बताया है. उन्होंने कहा कि जापानी दूतावास ने सिर्फ इतना कहा कि यह केवल थाईलैंड के लिए नहीं है, और इससे ज्यादा जानकारी नहीं दी. थाईलैंड की पुलिस ने भी ऐसे किसी खतरे की सूचना होने से इनकार किया है. इसी प्रकार, फिलीपीन के विदेश मंत्रालय ने भी इसकी जानकारी नहीं होने की बात कही.

जापान में 50% से अधिक आबादी का टीकाकरण

जापान की सरकार ने कहा है कि देश की 50 फीसदी से ज्यादा आबादी को कोविड रोधी टीके की दोनों खुराकें मिल चुकी हैं. जापान में राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान मध्य फरवरी में शुरू हुआ था जो कई समृद्ध देशों से कई महीने बाद शुरू हुआ. लंबी अवधि की क्लिनिकल जांचों और मंजूरी प्रक्रिया के चलते उसका अभियान देर से शुरू हुआ. बुजुर्ग मरीजों को टीका लगना अप्रैल में शुरू हुआ था लेकिन आयातित टीकों की आपूर्ति के अभाव के कारण यह प्रक्रिया धीमी पड़ गई थी. मई के अंत में इसने गति पकड़ी और तब से प्रतिदिन 10 लाख लोगों को टीका लगाया जा रहा है.

आर्थिक मंत्री याशुतोषी निशिमुरा जो कोविड-19 संबंधी उपायों के प्रभारी भी हैं, उन्होंने सरकारी टीवी एनएचके के साप्ताहिक कार्यक्रम में रविवार को कहा कि करीब 60 प्रतिशत आबादी का सितंबर के अंत तक पूर्ण टीकाकरण हो जाएगा जो यूरोप में टीकाकरण के मौजूदा स्तर के बराबर होगा. सरकार नवंबर के आस-पास प्रतिबंधों में ढील देने की योजना तैयार कर रही है. यह पूर्ण टीकाकरण करा चुके लोगों और कोविड-19 जांच परिणाम में नेगेटिव रिपोर्ट प्रस्तुत करने वालों को पार्टियों के लिए इकट्ठा होने या सामूहिक कार्यक्रमों में शामिल होने की अनुमति देगा.
अन्य अंतरराष्ट्रीय लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
सप्ताह की सबसे चर्चित खबर / लेख
  • खबरें
  • लेख