Monday, 06 December 2021  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार की तैयारियों वाले दस्तावेज हुए लीक

जनता जनार्दन संवाददाता , Sep 05, 2021, 20:53 pm IST
Keywords: ब्रिटेन की महारानी एलिजबेथ   प्रधानमंत्री   Pm Modi   Narendra Modi   Plan   भोजन की कमी  
फ़ॉन्ट साइज :
ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार की तैयारियों वाले दस्तावेज हुए लीक

ब्रिटेन की महारानी एलिजबेथ द्वितीय की आयु 95 साल हो गई है और उनकी सेहत को लेकर हालांकि कोई बड़ी खबर नहीं आई है लेकिन ब्रिटेन में इस बात की तैयारियां हो चुकी हैं कि जब भी महारानी दुनिया को अलविदा कहेंगी तो उनका शाही अंतिम संस्कार किस तरह किया जाएगा. ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि ब्रिटेन की महारानी एलिजबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार से जुड़ी खुफिया तैयारियां लीक हो गई है.

दरअसल महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद कुछ दिनों तक होने वाले कार्यक्रमों की पूरी योजना और उसकी जानकारी शुक्रवार को लीक हो गई है. दस्तावेज लीक होने से लोगों के मन में सवाल उठ रहा है कि आखिर महारानी के निधन के बाद पूरे ब्रिटेन में क्या-क्या होगा. उन कार्यक्रमों में शाही परिवार क्या करेगा. पूरे लंदन के भीड़ को कैसे नियंत्रित किया जाएगा जैसे सवालों का जवाब जानना चाहते हैं. 

निधन के कार्यक्रम का नाम होगा लंदन ब्रिज

टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के अनुसार निधन के कार्यक्रमों का नाम ऑपरेशन लंदन ब्रिज दिया गया है. इसमें बताया गया है कि ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को निधन के 10 दिन बाद दफनाया जाएगा. उनको दफन करने के पहले नए उत्तराधिकारी उनके बेटे प्रिंस चार्ल्स उनके अंतिम संस्कार से पहले पूरे देश की यात्रा करेंगे. इनमें यूके के अंदर आने वाले सभी देश भी सम्मिलित होंगे. आपको बता दें की ब्रिटेन की 95 वर्षीय महारानी एलिजाबेथ इतिहास की सबसे अधिक उम्र की महारानी हैं.

लीक दस्तावेजों के अनुसार महारानी के निधन के बाद उनके शव को तीन दिन तक संसद में रखा जाएगा. इस दौरान लंदन में उनके दर्शन के लिए लाखों की संख्या में लोग पहुंच सकते हैं. ऐसे वक्त में ग्रिडलॉक और पुलिस के साथ खाने की कमी पूरे देश में हो सकती है.

भीड़ से निपटने के लिए तैयारी

महारानी के निधन के बाद होने वाली भीड़ से निपटने के लिए एक विस्तृत सुरक्षा ऑपरेशन चलाने की योजना बनाई गई है. बताया जा रहा है कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री और खुद महारानी इस बात को लेकर सहमत है कि उनके निधन के बाद अंतिम संस्कार के दिन राष्ट्रीय शोक रहेगा. इस दिन पूरे देश में छुट्टी रहेगी.

अन्य अंतरराष्ट्रीय लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
सप्ताह की सबसे चर्चित खबर / लेख