Monday, 06 December 2021  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

पंजशीर में खूनी जंग जारी, 600 तालिबानियों की मौत का दावा

जनता जनार्दन संवाददाता , Sep 05, 2021, 20:49 pm IST
Keywords: Afghanistan Crisis   PM Modi   Narendra Modi   PM   अफगानिस्तान    तालिबान  
फ़ॉन्ट साइज :
पंजशीर में खूनी जंग जारी, 600 तालिबानियों की मौत का दावा

अफगानिस्तान के पंजशीर में कब्जे को लेकर तालिबान और रेजिस्टेंस फोर्सेस के बीच खूनी जंग जारी है. शनिवार को भी वहां पर खूनी संघर्ष हुआ, जिसके बाद कई तालिबानियों की मौत की खबर है. रेजिस्टेंस फोर्सेस ने दावा किया है कि पंजशीर के उत्तर-पूर्वी प्रांत में करीब 600 तालिबानी मारे गए हैं और 1000 से ज्यादा तालिबानी लड़ाकों ने घुटने टेक दिए हैं यानी कि उन्होंने सरेंडर कर दिया है. स्पुतनिक ने अफगान रेसिस्टेंस बलों के हवाले से यह बात कही.

रेजिस्टेंस फोर्स के प्रवक्ता फहीम दास्ती ने ट्वीट में लिखा, "पंजशीर के विभिन्न जिलों में 600 तालिबानियों का सफाया कर दिया गया है. एक हजार से अधिक तालिबान को पकड़ लिया गया है या उन्होंने आत्मसमर्पण कर दिया है."

अफगान विद्रोही गुट ने 600 तालिबानियों को मारने का दावा किया है, वहीं तालिबान का दावा है कि उसने पंजशीर के चार जिलों पर कब्जा कर लिया है. तालिबान के प्रवक्ता बिलाल करीमी ने कहा, 'हमने पंजशीर प्रांत के सात में से चार जिले हमारे कब्जे में आ चुके हैं. हम अब पंजशीर की ओर बढ़ रहे हैं." 

विद्रोही गुट ने कहा- नहीं करेंगे आत्मसमर्पण
विद्रोही गुट के नेता अमरुल्ला सालेह ने उन खबरों को खारिज कर दिया है, जिनमें कहा जा रहा था कि तालिबान ने इस क्षेत्र पर कब्जा कर लिया है. लेकिन उन्होंने स्वीकार किया कि तालिबान की ओर से फोन, इंटरनेट और बिजली लाइनों को बंद करने से स्थितियां कठिन हैं. अफगानिस्तान के पूर्व उपराष्ट्रपति सालेह ने कहा कि दोनों पक्षों में हताहत हुए हैं. उन्होंने कहा, 'इसमें कोई संदेह नहीं है कि हम एक मुश्किल स्थिति में हैं. हम पर तालिबान का हमला हुआ है. हमारी सेना आत्मसमर्पण नहीं करेगी.' 

अन्य अंतरराष्ट्रीय लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
सप्ताह की सबसे चर्चित खबर / लेख