Sunday, 26 September 2021  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

चीन की बाढ़ः भारी बारिश से सड़कें नदियां बन गईं और 10 अरब डॉलर की चपत से तबाही की तरफ बढ़ रहा ड्रैगन

जनता जनार्दन संवाददाता , Jul 25, 2021, 17:59 pm IST
Keywords: चीन की बाढ़   China Flood news   चीन की बारिश   चीनी बाढ़   चीनी बारिश   China floods   China Floods update   China Floods Latest   China Floods damage   Warming atmosphere   Climate change   China floods death   Yellow River  
फ़ॉन्ट साइज :
चीन की बाढ़ः भारी बारिश से सड़कें नदियां बन गईं और 10 अरब डॉलर की चपत से तबाही की तरफ बढ़ रहा ड्रैगन बीजिंगः अपनी आबादी, तरक्की और वैज्ञानिकों के दम पर एशिया की सबसे बड़ी ताकत का गुमान पालने वाला चीन इन दिनों प्रकृति के कोप से आई भयानक तबाही से जूझ रहा है. सड़कें नदी बन गई हैं, अर्थव्यवस्था चरमरा गई है और कई इलाकों में लोगों को खाने के लाले पड़ गए हैं.

मध्य चीन, खासकर हेनान प्रांत में बीते कुछ दिनों से हो रही अभूतपूर्व बारिश से हालात बिगड़ गए हैं. शुक्रवार को सरकारी मीडिया द्वारा जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि अब तक करीब 10 अरब डॉलर के नुकसान का अनुमान है. यह बारिश बीते 1000 सालों की सबसे भीषण बताई जा रही है.

हेनान में 30 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं. 3.76 लाख से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है. हेनान प्रांत की राजधानी झेंगझाउ में बाढ़ व डूबने के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 51 हो गई है. बड़ी संख्या में सड़कें, पुल व सबवे तबाह हो गए. अनेक यात्री सब वे भरे पानी में फंस गए.

हेनान प्रांत में 24 घंटे में औसतन 457.5 मिमी करीब 18 इंच बारिश हुई है, जो मौसम रिकॉर्ड रखने के बाद से यह एक दिन में सर्वाधिक वर्षा है. यह 1000 वर्षों में हुई अब तक की सबसे भारी बारिश है.

1.26 करोड़ की आबादी वाली प्रांतीय राजधानी झेंगझोऊ में सार्वजनिक स्थानों और 'सबवे टनल' में पानी भर गया. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि बारिश का ऐसा कहर दुर्लभ ही देखने को मिलता है. हालात के मद्देनजर शी ने पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की तैनाती का आदेश दिया है क्योंकि झेंगझोऊ शहर में बाढ़ की स्थिति बिगड़ती जा रही है. यहां एक बांध भी क्षतिग्रस्त है जिसके कभी भी गिरने की आशंका है.

पीएलए ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'वायबो' पर कहा कि हेनान प्रांत के यिचुआन में बांध में 20 मीटर लंबी दरार दिखाई दी है और वह कभी भी गिर सकता है. झेंगझोऊ में एक मेट्रो लाइन में बाढ़ का पानी भर जाने से दर्जनों लोगों की मौत हुई है.

बारिश का पानी शहर की 'लाइन56 की सबवे सुरंग में चला गया, जिससे एक ट्रेन में कई यात्री फंस गए. यहां होकर जाने वाली 160 से ज्यादा ट्रेनें रोक दी गई हैं. यहां कई वाहन सड़कों पर बाढ़ के पानी में बहते दिखाई दे रहे हैं जबकि कई सड़कों पर बने गड्ढों में डूब गए हैं.

हांगकांग के 'साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट' की खबर के अनुसार, कई जगह पानी भर जाने के कारण शहर में यातायात ठप पड़ गया है. 80 से अधिक बस सेवाएं निलंबित करनी पड़ी, 100 से अधिक के मार्ग बदले गए और ‘सबवे’ सेवाएं भी अस्थायी रूप से बंद कर दी गई हैं. झेंगझोऊ के हवाईअड्डे पर आने-जाने वाली 260 उड़ानें रद्द की गई हैं. आंधी तूफान से प्रभावित शहर में बिजली और पेयजल सेवाएं भी बंद हैं.
अन्य पूरब लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
सप्ताह की सबसे चर्चित खबर / लेख
  • खबरें
  • लेख