Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा ब्लैक फंगस की दवाओं पर जीएसटी खत्म

जनता जनार्दन संवाददाता , Jun 12, 2021, 17:10 pm IST
Keywords: जीएसटी काउंसिल   मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन   जीएसटी काउंसिल की बैठक   Two Drugs   Black Fungus   Health  
फ़ॉन्ट साइज :
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा ब्लैक फंगस की दवाओं पर जीएसटी खत्म

नई दिल्लीजीएसटी काउंसिल की बैठक के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एलान किया है कि ब्लैक फंगस की दो दवाओं, टोसिलिमैब, एम्फोटेरिसिन पर से जीएसटी खत्म कर दी गई है. इसके अलावा वित्त मंत्री ने ये भी कहा कि अब रेमडेसिविर पर 5 फीसदी जीएसटी लगाई जाएगी. पहले इस दवा पर 12 फीसदी जीएसटी ली जा रही थी. 

काउंसिल की बैठक के बाद सीतारमण ने कहा कि मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन, BiPaP मशीन, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स, वेंटिलेटर्स और पल्स ऑक्सीमटर आदि पर लगने वाले जीएसटी को भी घटा दिया गया है. पहले इन पर 12 फीसदी जीएसटी लगता था, जिसे घटाकर अब 5 फीसदी कर दिया गया है.

वित्त मंत्री सीतारमण ने जानकारी दी कि जीएसटी काउंसिल इस बात पर सहमत हुआ है कि कोरोना वैक्सीन पर 5 फीसदी जीएसटी ही लगाया जाएगा. इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है. इसके अलावा एंबुलेंस पर पहले 28 फीसदी जीएसटी वसूला जाता था, जिसे कम कर के अब 12 फीसदी कर दिया गया है. 

निर्मला सीतारण ने कहा कि केंद्र सरकार 75 फीसदी वैक्सीन खरीद रही है और उसपर जीएसटी भी भर रही है. लोगों को सरकारी अस्पतालों में ये जो 75 फीसदी वैक्सीन फ्री में उपलब्ध कराई जा रही है, जनता पर उसका कोई असर नहीं होगा. 

वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल