Sunday, 26 September 2021  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

चंदौली के इस गांव में हैडपम्प से निकला केरोसिन तेल जैसे नीला पानी-Video

चंदौली के इस गांव में हैडपम्प से निकला केरोसिन तेल जैसे नीला पानी-Video
चंदौली: जनपद चंदौली के  नक्सल प्रभावित इलाके में एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है.जहां पहाड़ी क्षेत्र के गांव में सरकारी हैंडपंप से नीले रंग का पानी आने से ग्रामीणों में हड़कंप मच गया । मामले की जानकारी होते ही जिला प्रशासन हरकत में आया और हैंडपंप का पानी जांच हेतु भेजा गया । वही जल निगम ने हैंडपंप खुलवा दिया है। लेकिन हैण्डपम्प के बंद होने से ग्रामीणों के सामने पेयजल की समस्या भी खड़ी हो गई है । जिसका कोई निदान  नही हो पाया है और ग्रामीणों को पानी के लिए लंबी दूरी तय करना पड़ रहा है.

 
 
जिले के नक्सल प्रभावित नौगढ़ तहसील पहाड़ी पर स्थित है । नौगढ़ तहसील क्षेत्र में मई महीने के समाप्ति के दौरान काफी गर्मी पड़ती है और जलस्तर काफी नीचे चला जाता है । लेकिन इस समय एक ऐसी घटना सामने आई है । जो काफी हैरान करने वाली है ।  नौगढ़ तहसील क्षेत्र में  जमसोती गावँ जंगल के बीच मे स्थित है । गावँ में लगभग सौ की संख्या में ग्रामीण रहते हैं और इन लोगों की पानी की समस्या गावँ में महज एक सरकारी हैंडपंप हल करती है । 28 मई की सुबह गांव में लगे सरकारी हैंडपंप से ग्रामीणों द्वारा जब पानी भरा जाने लगा । इस दौरान जो हुआ उसको देखकर सबके होस उड़ गए ।
 
हैण्डपम्प से सफेद पानी की जगह नीले रंग का पानी आ रहा था । हैंडपंप से नीले रंग का पानी निकलने का मामला जंगल में आग की तरह पूरे नक्सल इलाके में फैल गया । ग्रामीणों ने हैण्डपम्प से सैकड़ों बाल्टी पानी निकाला लेकिन पानी का रंग जस का तस नीला ही रहा । ग्रामीणों ने हैंडपंप से पानी लेना बंद कर दिया और मामले की सूचना नजदीकी पुलिस चौकी को दी । वही मामले की जानकारी होते ही चंद्रप्रभा चौकी इंचार्ज मौके पर पहुंचे और पानी का सैंपल लिया । साथ ही इलाके के लेखपाल ने भी पानी का सैंपल लेकर जिला मुख्यालय भेज दिया । 
 
जल निगम ने हैण्डपम्प को खुलवा दिया है । लेकिन इस अनहोनी के कारण ग्रामीणों के सामने एक बड़ी समस्या खड़ी हो गई है । क्योंकि पहाड़ी क्षेत्र में एकमात्र हैंडपंप होने के कारण लोगों के लिए अब पेयजल की विकट समस्या खड़ी हो गयी है ।पानी के लिए ग्रामीणों को काफी दूर जाना पड़ रहा है । जिससे ग्रामीणो को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है । वही जल निगम के एक्सईएन ने बताया पानी का सैंपल लैब जांच के लिए भेज दिया गया । हैंडपंप को खुलवा दिया गया है और ग्रामीणों को पेयजल की व्यवस्था की जा रही है.

अन्य गांव-गिरांव लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
सप्ताह की सबसे चर्चित खबर / लेख
  • खबरें
  • लेख