कोरोना के इलाज में इस्तेमाल हो रही दवाओं उपकरणों से हटे टैक्स

जनता जनार्दन संवाददाता , May 28, 2021, 11:57 am IST
Keywords: Rahul Gandhi   Priyanka Gandhi   Rahul India   Priyanka Gandhi Congress   GST Tax   Medical KIT  
फ़ॉन्ट साइज :
कोरोना के इलाज में इस्तेमाल हो रही दवाओं उपकरणों से हटे टैक्स

नई दिल्ली: कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने आज जीएसटी परिषद की बैठक से कुछ घंटे पहले कोरोना के इलाज में इस्तेमाल हो रही दवाओं और उपकरणों से टैक्स हटाने की मांग की है. उन्होंने कई दवाइयों और चिकित्सा उपकरणों पर लग रहे जीएसटी का एक चार्ट भी ट्विटर पर शेयर किया है.

प्रियंका गांधी ने ट्वीट किया, "महामारी के समय एम्बुलेंस, बेड, वेंटीलेटर, ऑक्सीजन, दवाइयों, टीके के लिए परेशान हुए लोगों से कोविड संबंधित उत्पादों पर जीएसटी वसूलना निर्दयता और असंवेदनशीलता है." उन्होंने केंद्र से आग्रह किया, "आज जीएसटी परिषद की बैठक में सरकार को कोविड से लड़ाई में इस्तेमाल हो रही सभी जीवनरक्षक दवाइयों और उपकरणों पर से जीएसटी हटाना चाहिए.'

विपक्ष शासित राज्य अब और कर्ज नहीं लेने पर जोर देंगे- कांग्रेस
कांग्रेस ने जीएसटी परिषद की बैठक से एक दिन पहले कहा था कि इस बैठक में गैर-बीजेपी शासित राज्य उपकरण संबंधी राजस्व के नुकसान की भरपाई के लिए और अधिक कर्ज लेने की बजाय केंद्र सरकार से अनुदान की मांग करेंगे. पार्टी नेता और पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने कहा कि राज्य इस बैठक में अपनी दूसरी चिंताओं को भी उठाएंगे ताकि ‘जीएसटी की व्यवस्था को सही करने’ में मदद मिल सके.

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी और आपात स्थिति के चलते सभी राज्यों की अर्थव्यवस्था प्रभावित हुई है और कई कारोबार बंद हो गए हैं. बादल ने बताया कि पंजाब, राजस्थान, छत्तीसगढ़, झारखंड, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु और केरल के प्रतिनिधियों ने बुधवार को डिजिटल बैठक की और जीएसटी परिषद की बैठक में आगे बढ़ाए जाने वाले मुद्दों और जीएसटी के ढांचे में सुधार के उपायों को लेकर चर्चा की.

अन्य राष्ट्रीय लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल