क्या आप कोरोना पॉजिटिव की देखभाल घर पर कर रहे हैं ?

जनता जनार्दन संवाददाता , Apr 29, 2021, 12:58 pm IST
Keywords: कोविड-19   वायरस से पीड़ित   फेस मास्क पहनें  
फ़ॉन्ट साइज :
क्या आप कोरोना पॉजिटिव की देखभाल घर पर कर रहे हैं ? ज्यादातर लोग जो कोविड-19 से बीमार पड़ते हैं, उन्हें सिर्फ हल्के लक्षण का अनुभव होगा और घर पर ठीक हो सकते हैं. लक्षण कुछ दिनों तक रह सकते हैं, और लोग जो वायरस से पीड़ित हैं, करीब एक सप्ताह में बेहतर महसूस कर सकते हैं. इलाज का उद्देश्य लक्षणों से राहत होता है और आराम, तरल पदार्थों का सेवन और दर्द निवारक शामिल है.  हालांकि, मौजूदा मेडिकल स्थिति वाले किसी भी उम्र के बुजुर्गों को चाहिए कि जैसे ही लक्षण शुरू हो, अपने डॉक्टर से मिलें. ये फैक्टर कोविड-19 से गंभीर रूप से बीमार पड़ने के खतरे को ज्यादा बढ़ा सकते हैं.

विश्व स्वास्थ्य संगठन और अमेरिकी संस्था सीडीसी ने की सिफारिश है कि कोविड-19 पॉजिटिव परिजन की देखभाल करते हुए खुद को कैसे सुरक्षित रखें. अपने हाथों को साफ रखें और अपने चेहरे को दूर रखें- कम से कम 20 सेंकड तक पानी और साबुन से अपने हाथों को बार-बार धोएं, खासकर बीमार शख्स के संपर्क में आने के बाद या एक ही रूम में होने पर. साबुन और पानी उपलब्ध नहीं होने की सूरत में हैंड सेनेटाइजर का इस्तेमाल करें जिसमें कम से कम 60 फीसद अल्कोहल की मात्रा हो. अपनी नाक, आंख और मुंह को छूने से परहेज करें.

फेस मास्क पहनें- अगर आपको एक ही रूम में बीमार शख्स के साथ रहने की जरूरत पड़े और वो फेस मास्क पहनने में सक्षम नहीं है, तो फेस मास्क पहनें. कम से कम छह फीट यानी दो मीटर की दूरी पर बीमार शख्स से रहें. मास्क के गंदा या गीला होने पर उसे साफ और सूखे मास्क से बदल दें. इस्तेमाल किए हुए मास्क को फेंक दें और अपने हाथों को धोएं. 

अपने घर की निरंतर सफाई करें- रोजाना घर की सफाई में काम आने स्प्रे या वाइप्स का सतह साफ करने के लिए इस्तेमाल करें. टैबलेट, दरवाजे का हैंडल, काउंडर को अक्सर बार-बार छूआ जाता है. बीमार शख्स के अलग रूम और बाथरूम की सफाई से बचें. बिस्तर और खाने-पीने के बर्तनों को सिर्फ बीमार शख्स के इस्तेमाल के लिए किनारे कर दें. 

कपड़े धोने के साथ सावधान रहें- धुलाई के गंदे कपड़ों को हिलाए नहीं. सामान्य साबुन का इस्तेमाल बीमार शख्स के कपड़े धोने के लिए करें. बीमार शख्स के कपड़ों की तह लगाते वक्त डिस्पोजेबल ग्लोव्स पहनें और सामग्रियों को अपने शरीर से दूर रखें. ग्लोव्स हटाने के बाद अपने हाथों को धोएं. गंदे मास्क और ग्लोव्स को बीमार शख्स के कमरे में रखे डस्टबीन में डाल दें.  

खाने-पीने के बर्तनों के साथ सावधानी-
 कोरोना पॉजिटिव शख्स के बर्तन, कप, डिश को संभालते वक्त ग्लोव्स पहनें. सामान को साबुन और गर्म पानी से धोएं. इस्तेमाल किए हुए सामानों की देखभाल करते या ग्लोव्स उतारने के बाद हाथों को साफ करें. 


अन्य स्वास्थ्य लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल