Thursday, 28 March 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

बिहार में कोविशील्ड का ही लगाया जाएगा टीका

जनता जनार्दन संवाददाता , Apr 22, 2021, 20:13 pm IST
Keywords: Covishield vaccine   corona vaccine   corona virus   corona virus updates   corona vaccine bihar  
फ़ॉन्ट साइज :
बिहार में  कोविशील्ड का ही लगाया जाएगा टीका

देश भर में एक मई से 18 साल से अधिक उम्र वाले सभी को कोरोना वैक्सीन लगाने की शुरुआत की जाएगी. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कल शाम ही ये एलान किया है कि बिहार में 18 से अधिक उम्र वाले सभी को मुफ्त में टीका लगाया जाएगा. ऐसे में ये सवाल उठ रहा है कि इतनी बड़ी आबादी के टीकाकरण के लिए सरकार और स्वास्थ्य विभाग के पास क्या प्लानिंग है? 

कोविशील्ड का दिया जाएगा ऑर्डर

इन्हीं सवालों का जवाब गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने दिया है. उन्होंने बताया कि बिहार में 18 से अधिक उम्र वाले लगभग 5 करोड़ 47 लाख लोग हैं. इन सभी का वैक्सीनेशन होना है. ऐसे में आज शाम में उच्चस्तरीय बैठक में निर्णय लिया जाएगा कि कितने वैक्सीन का ऑर्डर किया जाएगा. निर्णय के बाद कोविशील्ड वैक्सीन का ऑर्डर दिया जाएगा. चूंकि कोविशील्ड का दाम घोषित किया जा चुका है, इसलिए ये फैसला लिया गया है. स्पुतनिक वी और कोवैक्सीन का दाम आने पर फिर आगे का फैसला होगा. 

बड़े पैमाने पर होगी तैयारी

बड़ी आबादी के लिए बड़े पैमाने पर तैयारी के सवाल पर उन्होंने कहा कि टारगेट बड़ा है तो तैयारी उस हिसाब से होगी, ताकि वैक्सीन बर्बाद ना हो. 45 से अधिक उम्र वालों की वैक्सीनेशन पूर्ववत चलती रहेगी. 18 से अधिक उम्र वालों के लिए अलग से तैयारी की जाएगी. ज्यदा आउटलेट  बनाए जाएंगे.

रेमडेसिविर दवा के संबंध में उन्होंने बताया कि 21 अप्रैल को 24,604 डोज मिले हैं, जिसमें अलग-अलग कंपनी की दवा शामिल हैं. 19 राज्यओं को ये आवंटन किया गया है. अब इसके आलोक में कार्रवाई करनी है. नोडल पदाधिकारी मोनिटरिंग इसकी मॉनिटरिंग कर रहे हैं. 300 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की मांग केंद्र के समक्ष रखी गई है, जिसपर कल तक कोई निर्णय आ जाएगा.

इन तीन चुनौतियों पर काम कर रहा विभाग

उन्होंने बताया कि अभी हमारे समक्ष तीन चुनैती है. पहला क्रायोजेनिक ऑक्सीजन टैंक की स्थापना, अविलंब 100 ट्रू-नेट मशीन ख़रीदना, जो आरटीपीसीआर टेस्ट में सहायक है और तीसरा 100 से 500 बेड का ऑक्सीजन के साथ अस्थायी स्ट्रक्चर तैयार करना. इन तीनों पर काम किया जा रहा है, जल्द ही ये तैयार हो जाएगा.

अन्य स्वास्थ्य लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल