Thursday, 28 October 2021  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

देशभर में 28 मार्च को किया जाएगा होलिका दहन

जनता जनार्दन संवाददाता , Mar 27, 2021, 18:18 pm IST
Keywords: Holika Dahan   Holi 2021   Holi Hai  
फ़ॉन्ट साइज :
देशभर में 28 मार्च को किया जाएगा होलिका दहन

देशभर में 29 मार्च को होली का त्योहार धूमधाम से मनाया जाएगा. इस खास मौके के लिए लोगों की तैयारियां पूरी होने को हैं. वहीं 28 मार्च को होलिका दहन किया जाएगा. कहा जाता है कि इस दिन बुराई पर अच्छाई की जीत होती है. इस दिन सूर्यास्त से लेकर मध्यरात्रि 12 बजाकर 40 मिनट तक होलिका दहन का शुभ मुहूर्त रहेगा. वहीं, रात के 2 बजकर 38 मिनट तक पूर्णिमा तिथि रहेगा.

होली को लेकर लोगों में भारी जोश और उत्साह देखने को मिल रहा है. हर तरफ चहल पहल देखने को मिल रही है. हालांकि, इस कोरोना महामारी की वजह से लोग अधिक सतर्कता बरतते भी दिखाई दे रहे हैं. देश के कई हिस्सों में होलिका दहन करने की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. हालांकि इसबार होलिका दहन के मौके पर लोगों की अधिक भीड़ देखने को नहीं मिलेगी.

शाही स्नान और दान पुण्य का भी बन रहा योग

28 मार्च को शाही स्नान और दान पुण्य का भी योग बन रहा है. इस दिन सुबह उठकर स्नान करने से यश की प्राप्ति होगी. साथ ही दान करने से पुण्य भी मिलेगा. कहा जाता है कि इस दिन होलिका दहन के धुएं से शुभ फल मिलने की संभावना रहती है. साथ ही मन से बुराइयां भी दूर होती हैं. माना जाता है कि इस दिन गरीबों को खाना खिलाने से सुख समृद्धि बनी रहती है. बता दें कि हर साल होली से ठीक एक दिन पहले होलिका की पूजा की जाती है. साथ ही सुख शांति और यश की कामना की जाती है. 28 मार्च को इसबार विशेष योग भी बन रहा है. इस दिन शुभ कार्य की शुरुआत भी की जा सकती है. साथ ही रुका हुआ काम भी फिर से शुरू किया जा सकता है.

अन्य त्यौहार लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल