Wednesday, 14 April 2021  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

समर स्किन केयर टिप्स इस सीज़न में ज़रूर अपनाएं

समर स्किन केयर टिप्स इस सीज़न में ज़रूर अपनाएं
 
कभी गर्मी कभी बारिश, कभी तेज धूप से सामना तो कभी चिल्ड एसी। दिनभर में इतने बदलावों के बाद आपकी त्वचा प्यार भरी देखभाल चाहती है. फिर आप भी तो अपनी खूबसूरती बरकरार रखना चाहती हैं. इसलिए हम आपके लिए लाए हैं कुछ ऐसे आसान टिप्स जिनके जरिए आपकी त्वचा की दमक बरकरार रहेगी. हो सकता है कुछ काम आप पहले से करती रही हों, तो कुछ नए इस बार ट्राय कर लीजिए.

गर्मियों में त्वचा को क्यों चाहिए होती है अतिरिक्त देखभाल?

अगर आप वर्किंअग वुमन हैं तो आपके पास घर से बाहर निकलने के अलावा कोई चारा नहीं होता. बाहर निकलने का मतलब है धूप, धूल और गर्मी से सामना होना. प्रदूषण और सूरज की तीक्ष्ण किरणें आपकी त्वचा की कड़ी परीक्षा लेने के लिए तैयार होती हैं. आप इन परिस्थितियों से तो समझौता नहीं कर सकते, इसलिए आपकी त्वचा को अतिरिक्त देखभाल की ज़रूरत होगी. अब अतिरिक्त देखभाल का यह मतलब नहीं है कि बहुत ज़्यादा समय देना होगा. आपको नीचे बताए गए त्वचा देखभाल के बेसिक्स को बस फ़ॉलो भर करना है. आपकी त्वचा के लिए गर्मियां अच्छी बीतेंगी.

त्वचा देखभाल का सही तरीक़ा, स्टेप-बाय-स्टेप

कोई भी काम सही होता है, अगर हम उसके बेसिक्स का सही ढंग से पालन करते हैं. अपनी
त्वचा की सही देखभाल के लिए आपको यह करना होगा.

क्लेंज़िंग

आपको बिना भूले अपने चेहरे को सौम्य फ़ेस वॉश की मदद से दिन में कम से कम दो बार धोना ही होगा. जैसे ही घर पहुंचे अपने चेहरे को धोएं. दिनभर चेहरे पर जमा धूल-मिट्टी, मेकअप से निजात पाना बहुत ज़रूरी है. अपने स्किन टाइप के अनुसार फ़ेसवॉश चुनें. ख़ासकर ऐसा फ़ेशवॉश जो पैराबीन और सल्फ़ेट फ्री हो.

मॉइस्चराइज़िंग

अपने चेहरे को साफ़ करने के बाद उसपर अच्छी क्वॉलिटी वाला मॉइस्चराइज़र लगाने की आदत डालें. रात को बिस्तर पर जाने से पहले अपने चेहरे को इससे 2-3 मिनट के लिए मसाज करें. ऐसा मॉइस्चराइज़र चुनें, जिसमें ऐंटीऑक्सिडेंट्स की अच्छी मात्रा हो, इससे चेहरे की त्वचा के डैमेज्ड सेल्स रिपेयर होने में मदद मिलती है, जैसे-बारीक़ लाइन्स, झुर्रियां और डलनेस में कमी देखने मिलती है.

हाइड्रेटिंग

त्वचा की सेहत को बनाए रखने के लिए हाइड्रेटिंग यानी उसकी नमी को बरक़रार रखना बहुत ज़रूरी है. हालांकि मॉइस्चराइज़र से त्वचा की नमी को बनाए रखने में मदद मिलती है, पर केवल मॉइस्चराइज़र ही काफ़ी नहीं होते. रोज़ाना कम से कम 3-4 लीटर पानी पीने से शरीर में पानी की मात्रा संतुलित रहती है और आपकी त्वचा चमकदार बनती है.जब पानी कम होता है तब शरीर में टॉक्सिक तत्वों का जमाव बढ़ता है, जो कि शरीर और त्वचा दोनों की सेहत के लिए अच्छा नहीं है. उससे ऐक्ने, ब्रेक आउट्स और पिग्मेंटेशन जैसी समस्याएं होती हैं.

सनस्क्रीन लगाएं

गर्मी में आपका सीधा सामना सूरज की किरणों से होता है, इससे त्वचा समय से पहले उम्रदराज़ नज़र आने लगती है. ऐसे में सूरज की यूवी रेज़ से त्वचा को बचाने में सनस्क्रीन की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण हो जाती है. घर से निकलने से 15 मिनट पहले सनस्क्रीन लगाएं. उसके बाद हर 2-3 घंटे में सनस्क़ीन दोबारा लगाएं. सही एसपीएफ़ वाली सनस्क्रीन चुनें.

एक्सफ़ोलिएटिंग

एक्सफ़ोलिएशन से त्वचा में रक्त का संचार बढ़ जाता है. इससे त्वचा पर की पुरानी और मृत कोशिकाएं (सेल्स) निकल जाती हैं. जो गंदगी फ़ेशवॉश से भी साफ़ नहीं होती, वह एक्सफ़ोलिएशन से साफ़ हो जाती है. इसलिए सप्ताह में एक बार त्वचा को एक्सफ़ोलिएट करना ज़रूरी हो जाता है. इससे त्वचा स्मूद और जवां दिखती है. बाज़ार में कई अच्छे एक्सफ़ोलिएटिंग स्क्रब मौजूद हैं. उनमें से भी ऐसे एक्सफ़ोलिएटर चुनें, जिनमें ऐंटी ऑक्सिडेंट्स की अच्छी मात्रा हो और वह कूलिंग इफ़ेक्ट देता हो. चेहरे को एक्सफ़ोलिएट  करने का सबसे सही समय रात है. इससे आपकी त्वचा को आराम करने का मौक़ा मिलता है.

त्वचा देखभाल के कुछ घरेलू नुस्ख़े

त्वचा की देखभाल के लिए दादी मां के पुराने नुस्ख़ों की अनदेखी नहीं की जा सकती. हमारे किचन में कई ऐसी सामग्रियां हैं, जो त्वचा को मुलायम बनाती हैं, ख़ासकर गर्मी के दिनों में. आप टमाटर जूस, नींबू का रस या आलू का जूस बनाकर आइसट्रे में जमा सकती हैं (ऐसा करने के लिए उनमें पानी न मिलाएं). हर दूसरे दिन आप इन जूस क्यूब्स को अपने चेहरे पर रगड़ें, उन्हें सूखने दें और फिर पानी से धो लें. यह बेहद आसान-सा लगने वाला घरेलू नुस्ख़ा लंबे समय के लिए आपकी त्वचा को सेहतमंद बनाए रखने में कारगर होगा.

कम से कम मेकअप

जितना हो सके मेकअप का कम इस्तेमाल करें. गर्मियों में पीसना और धूल त्वचा पर बुरा असल डालते हैं ऐसे में ज्यादा मेकअप के प्रयोग से त्वचा को खासा नुकसान होता है.

पानी से दोस्ती करें

गर्मियों में पानी ही आपका बेस्टफ्रेंड होना चाहिए. हेल्थी स्किन और हेल्थी बॉडी दोनों मिलेंगी, अगर आप बॉडी की जरूरत के मुताबिक पानी पिएंगी. तो हर रोज कम से कम 3 लीटर पानी जरूर कंज्यूम करें. साथ ही हर 30 मिनट में पानी पीना याद रखें.

सनग्लासेस

ये आपकी आंखों को ही आराम नहीं देते बल्कि तेज धूप में आपकी आंखों की नाजुक स्किन को झुलसने से भी बचाते हैं. साथ ही डार्क सर्कल की समस्या को दूर रखते हैं.

पैरों को न भूलें

पेडीक्योर जरूर करें. पार्लर न जाना चाहें तो घर पर ही पेडीक्योर कर डेड स्किन हटा लें. यह सैंडल का सीजन है. तो खूबसूरत सैंडल में डल स्किन वाले पैर नहीं अच्छे लगेंगे. ऐसे में पैरों को स्क्रब और मॉइश्चराइज करती रहें.

खूबसूरत पेंट

पैरों पर आप नेलपेंट को लेकर खासे एक्स्पेरिमेंट्स कर सकती हैं. जिनते बोल्ड कलर आप अपने हाथों की उंगलियों पर नहीं लगा सकती, उन्हें पैरों पर टाइ करें. पैरों पर नेलपेंट हाथों की तुलना में ज्यादा दिन टिकता है. ऐसे में अपने पैरों की रंगत निखारना बहुत मुश्किल काम नहीं है.
 
 
 
 
 
 
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack