Saturday, 23 October 2021  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

Holi 2021: होलाष्टक कब से आरंभ होगा?

जनता जनार्दन संवाददाता , Mar 03, 2021, 20:19 pm IST
Keywords: Holi   Election   Holi News   Holi 2021   Holi Festivals  
फ़ॉन्ट साइज :
Holi 2021: होलाष्टक कब से आरंभ होगा?

होली का पर्व पंचांग के अनुसार 28 मार्च को फाल्गुन मास की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाएगा. धार्मिक दृष्टि मार्च का महीना बहुत ही विशेष है. इसी माह महाशिवरात्रि का पर्व भी पड़ रहा है. इसके बाद होली का पर्व मनाया जाएगा. महाशिरात्रि का पर्व 11 मार्च को है.

होलिका दहन (Holika Dahan 2021) कब है?
होलिका दहन के साथ ही होली का पर्व आरंभ हो जाता है. होली का पर्व देश भर में दो दिनों तक मनाया जाता है कुछ स्थानों पर इससे अधिक दिनों तक भी इस पर्व को मनाने की परंपरा है. होलिका दहन फाल्गुन पूर्णिमा के दिन किया जाता है. इसके अगले दिन होली खेली जाती है. इस वर्ष होलिका दहन 28 मार्च को किया जाएगा. इससे पहले होलाष्टक आरंभ होते हैं. होलाष्टक के समापन का शुभ मांगलिक कार्य नहीं करते हैं.

होलाष्टक (Holashtak 2021 ) कब आरंभ होगा?
पंचांग के अनुसार होलिका अष्टक यानि होलाष्टक 21 मार्च से आरंभ होगा और 28 मार्च को इसका समापन होगा. होलाष्टक में आठ दिनों तक कोई भी शुभ कार्य नहीं किए जाते हैं. होली यानि रंगों के पर्व की शुरूआत होलाष्टक के समापन से ही होती है.होलाष्टक में विवाह, सगाई, गर्भाधान संस्कार, शिक्षा आरंभ संस्कार, कर्ण छेदना, नामकरण, गृह निर्माण, गृह प्रवेश आदि कार्य नहीं किए जाते हैं.

होलिका दहन का मुहूर्त
होलिका दहन का इस वर्ष मुहूर्त 28 मार्च को 2 घंटे 20 मिनट तब बना हुआ है. पंचांग के अनुसार होलिका दहन का मुहूर्त 28 मार्च को शाम 18 बजकर 37 मिनट से 20 बजकर 56 मिनट तक बना हुआ है.

अन्य त्यौहार लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल