Saturday, 23 October 2021  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

रेल राजभाषा विभाग मालदा ने हिंदी साहित्यकार सूर्यकांत त्रिपाठी निराला की जयंती मनाई 

जनता जनार्दन संवाददाता , Feb 24, 2021, 18:15 pm IST
Keywords: Suryakant Tripathi nirala death anniversery  
फ़ॉन्ट साइज :
रेल राजभाषा विभाग मालदा ने हिंदी साहित्यकार सूर्यकांत त्रिपाठी निराला की जयंती मनाई  मालदा: राजभाषा विभाग मालदा द्वारा मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय में स्थित हिंदी के प्रख्यात साहित्यकार सूर्यकांत त्रिपाठी निराला की जयंती मनाई गई। ज्ञात हो कि 21 फरवरी को उनकी जयंती थी, परंतु उक्त दिवस को कार्यालय अवकाश होने के कारण इस कार्यक्रम का आयोजन 24 फरवरी को किया गया। इस शुभ अवसर पर राजभाषा विभाग ने राजभाषा पुरस्कार वितरण समारोह का भी आयोजन किया.

इस समारोह की शुरुआत अपर मंडल रेल प्रबंधक सुजीत कुमार ने महान कवि निराला को पुष्प अर्पित कर, उन्हें याद करते हुए कहा कि समाज के विषमताओं से लड़कर आमजन की आवाज बनने वाले निराला सदैव अनुकरणीय रहेंगे। उन्होंने अपने साहित्य के माध्यम से समाज और देश को दिशा देने का जो काम किया है उसको आगे ले जाने की जिम्मेदारी अब हम सब की है। वहीं महाकवि निराला पर मंडल के अपर मुख्य राजभाषा अधिकारी धनंजय कुमार ने उन्हें याद करते हुए कहा कि महाकवि निराला की रचनाओं में बंगाल एवं पश्चिमी भारत की संस्कृति का अद्भुत सम्मिश्रण देखने को मिलता है। उन्होंने निराला की जीवनी पर प्रकाश डालते हुए बताया कि निराला का जीवन सदैव अभावों में व्यतीत हुआ.

इस अवसर पर निराला व्याख्यान माला का भी आयोजन किया गया।साहेबगंज से पधारे विजय भारती, जमालपुर से प्रमोद निराला,भागलपुर से सच्चिदानंद किरण,व मालदा से डेजी सरकार विश्वास व शैलेन्द्र राम ने निराला जी की रचनाओं का सस्वर पाठ किया। मंच संचालन भगवती पांडे व कोलकाता से पधारे वरिष्ठ अनुवाद अधिकारी विनोद त्रिपाठी द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। निराला जयंती के शुभ अवसर पर हुए राजभाषा पुरस्कार वितरण समारोह में सभी विजयी प्रतिभागियों को अपर मंडल रेल प्रबंधक ने शुभकामनाओं के साथ प्रस्शति पत्र देकर सम्मानित किया.

इस समारोह में मंडल के सभी अधिकारियों सहित राजभाषा विभाग के कनिष्ठ अनुवाद अधिकारी इंद्रज्योति रॉय, वरिष्ठ अनुवाद अधिकारी कैलाश चंद्र धारिया, श्रेष्ठ गुप्ता समारोह में शामिल हुए । विदित हो कि गत वर्ष मालदा मंडल के राजभाषा विभाग ने हिन्दी पखवाड़ा पर होने वाले राजभाषा प्रतियोगिता को ऑनलाइन आयोजन करवाया था। पूर्व रेलवे में मालदा मंडल पहला मंडल बना जिसने इस शुरुआत को सफलतापूर्वक अंजाम दिया. वही इस समारोह की जानकारी देते हुए मंडल के जनसंचार अधिकारी प्रदीप चिलुक्का ने बताया कि आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल डीजिटल इंडिया में मालदा मंडल आगे भी इस तरह के प्रयोग कर एक नए भारत,श्रेष्ठ भारत बनाने में हर पल तैयार रहेगा.
अन्य साहित्य लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल