ममता सरकार ने पश्चिम बंगाल में कम किए पेट्रोल-डीज़ल के दाम

जनता जनार्दन संवाददाता , Feb 21, 2021, 18:14 pm IST
Keywords: West Bengal CM Mamata Banerjee   Mamata Banerjee    Maharashtra   Delhi   Covid 19   Corona Virus   Petrol Diesel  
फ़ॉन्ट साइज :
ममता सरकार ने पश्चिम बंगाल में कम किए पेट्रोल-डीज़ल के दाम

कोलकाता: पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार ने पेट्रोल और डीज़ल के दामों में कटौती की है. आज रात से राज्य में लोगों को पेट्रोल और डीज़ल 1 रुपये सस्ता मिलेगा. पश्चिम बंगाल के वित्त मंत्री अमित मित्रा ने कीमतें कम करने का एलान किया.

वित्त मंत्री अमित मित्रा ने 1 रुपये टैक्स कम करने का एलान करते हुए कहा, "केंद्र टैक्स के ज़रिए एक लीटर पेट्रोल पर 32.90 रुपये कमा रही है. जबकि राज्य को सिर्फ 18.46 रुपये ही मिल रहा है. केंद्र सरकार डीज़ल पर एक लीटर में 31.80 रुपये कमा रही है, जबकि राज्य 12.77 रुपये."

आपको बता दें कि फिलहाल पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में आज एक लीटर पेट्रोल के लिए ग्राहकों को 91.78 रुपये चुकाने पड़ रहे हैं, जबकि एक लीटर डीज़ल के लिए 84.56 रुपये चुकाने पड़ रहे हैं. अब सरकार के फैसले के बाद इस कीमत में एक रुपये की कटौती हो जाएगी. इससे वहां की जनता को कुछ राहत तो ज़रूर होगी.

आपको बता दें कि देश में लगातार 12 दिनों से बढ़ रहे पेट्रोल के दाम आज नहीं बढ़ाए गए हैं. जिससे जनता ने थोड़ी राहत की सांस ली है. दिल्ली में आज पेट्रोल 90.58 रुपये प्रति लीटर, जबकि डीजल 80.97 प्रति लीटर मिल रहा है. पेट्रोल और डीजल के दाम में ये बढ़ोतरी 12 दिन के बाद थमी है.

बता दें कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रोजाना सुबह 6 बजे बदलाव होता है. सुबह 6 बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं. पेट्रोल-डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है. विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है.

अन्य चुनाव लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack