देश में अबतक साढ़े 82 लाख लोगों को लगी वैक्सीन

जनता जनार्दन संवाददाता , Feb 15, 2021, 11:15 am IST
Keywords: Health News   Corona   Corona Virus Vaccine   Corona News   Covid   Covishield   Corona Vaccine  
फ़ॉन्ट साइज :
देश में अबतक साढ़े 82 लाख लोगों को लगी वैक्सीन

देश में बीते दो हफ्तों से संक्रमण के रोजाना मामले 15 हजार से कम दर्ज हो रहे हैं. इसके अलावा करीब डेढ़ महीने से मौतों का आंकड़ा भी घटकर 200 से नीचे आ गया है. पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस महामारी के 11 हजार 649 नए मामले सामने आए हैं. वहीं कल 90 लोगों की मौत हुई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि देश में अबतक करीब साढ़े 82 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लग चुकी है. राष्ट्रव्यापी टीकाकरण कार्यक्रम के तहत स्वास्थ्य कर्मियों को दूसरा टीका लगना शुरू हो गया है. जानिए देश में कोरोना की ताजा स्थिति क्या है.

अबतक एक लाख 55 हजार 80 लोगों की मौत

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना के पॉजिटिव मामलों की संख्या एक करोड़ नौ लाख 16 हजार 589 पहुंच गई है. इनमें से एक लाख 55 हजार 732 लोगों की मौत हो चुकी है. देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या अब एक लाख 39 हजार 637 है और कुल डिस्चार्ज हुए मामलों की संख्या एक करोड़ छह लाख 21 हजार 220 है. देश में अबतक कुल 82 लाख 85 हजार 295 लोगों को कोरोना वायरस की वैक्सीन लगाई गई है.

रिकवरी दर बढ़कर अब 97.31 फीसदी हुई

बता दें कि देश में रिकवरी दर बढ़कर अब 97.31 फीसदी हो गई है, जबकि मृत्यु दर घटकर 1.43 फीसदी हो गई है. कुल 31 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में पांच हजार से कम सक्रिय मामले हैं. वहीं, कुल सक्रिय मामलों में से 79.69 फीसदी पांच राज्यों/ केंद्रशासित प्रदेशों से हैं. अकेले भारत के कुल सक्रिय मामलों में से संचयी रूप से (69.41 फीसदी) दो राज्यों केरल और महाराष्ट्र से हैं.

महाराष्ट्र में आज से शुरू होगा दूसरे दौर का टीकाकरण

महाराष्ट्र सरकार राज्य में स्वास्थ्य कर्मियों को कोविड-19 टीके की दूसरी खुराक आज से देना शुरू करेगी. स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देश के अनुसारऐसे स्वास्थ्यकर्मी जो टीके की पहली खुराक ले चुके हैं और उन्हें इंजेक्शन लगे हुए चार सप्ताह पूरे हो चुके हैंवे दूसरी खुराक के पात्र हैं. देश भर में कोविड-19 टीकाकरण अभियान 16 जनवरी से शुरू हुआ था.

अन्य स्वास्थ्य लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल