प्याज तो हर किचन की परिचित सामग्री है, लेकिन क्या आप हरे प्याज को जानते हैं

जनता जनार्दन संवाददाता , Feb 06, 2021, 21:11 pm IST
Keywords: Green Onion   Onion   Green Charms   प्याज  
फ़ॉन्ट साइज :
प्याज तो हर किचन की परिचित सामग्री है, लेकिन क्या आप हरे प्याज को जानते हैं हरे प्याज न सिर्फ स्वाद में शानदार होते हैं बल्कि स्वास्थ्य को बड़ा फायदा पहुंचाते हैं. हरा प्याज के साथ पत्तियां होती हैं. पत्तेदार सब्जियों में अनगिनत फायदे छिपे होते हैं. उसमें मौजूद पोषक तत्व हमारी सेहत को बरकरार रखने में बड़ी भूमिका निभाते हैं. पत्ते वाली सब्जियां न सिर्फ पोषण से भरपूर होती हैं बल्कि ये सेहत की गारंटी भी होती हैं.

हरे प्याज की सब्जी में भी सभी खूबियां शामिल हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए मददगार हो सकते हैं. हरे प्याज में कार्बोहाइड्रेट्स, विटामिन सी, प्रोटीन, फॉस्फोरस, सल्फर और कैल्शियम पाया जाता है. पत्तेवाली सब्जियां हमारे मुंह के दुर्गंध को दूर करने में कारगर हैं. इसके अलावा, उनसे दांतों की सफाई भी हो जाती है.

हरी पत्ते वाली सब्जी से आंखों की रोशनी भी तेज होती है और मोतियाबिंद के लक्षण कम होते हैं. संतुलित आहार आपकी सेहत को बेहतर बनाने के साथ उम्र में भी इजाफा करता है और कई बीमारियों से सुरक्षा मिलती है. कोशिश करें आप अपने भोजन में उन सब्जियों का इस्तेमाल करें, जो सेहत को बढ़ाएं.

हरे प्याज खाने के फायदे
हरे प्याज मुंह की बदबू को दूर करते हैं, कब्ज से निजात मिलती है और एसिडिटी का खात्मा होता है. ये दाग-धब्बों और मुहांसों से महफूज रखता है. पेट की जलन से ये सब्जी आराम दिलाती है. दिल की बीमारी से सुरक्षा करती है. ये सब्जी हर तरह की मौसमी बीमारियों से बचाती है. फेफड़ों को स्वस्थ बनाने में मदद पहुंचाती है. ब्लड शुगर लेवल में कमी लाती है, बड़ी आंत के कैंसर से छुटकारा दिलाने के अलावा हड्डियों को मजबूत बनाती है.

कैंसर के खतरे को करे कम 
हरा प्याज सल्फर का शानदार स्रोत है जो संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल फायदेमंद है. इसमें एलिल सल्फाइड और फ्लेवोनोइड्स जैसे यौगिक पाए जाते हैं जो कैंसर को रोकते हैं और कैंसर की कोशिकाओं को पैदा करनेवाले एंजाइम से लड़ते हैं. इसलिए कैंसर को नजरअंदाज करने के लिए अपनी रोजाना की डाइट में हरे प्याज को शामिल कर स्वस्थ भोजन खाना शुरू करें.

ब्लड शुगर लेवल घटाता है
हरे प्याज में मौजूद सल्फर ब्लड शुगर लेवल में भी अहम भूमिका निभाता है. सल्फर यौगिकों के चलते शरीर के इंसुलिन पैदा करने की क्षमता बढ़ने लगती है. ये बहुत हद तक डायबिटीज रोकने में मदद करता है.

पाचन में सुधार करता है
सब्जी को हमेशा भूख बढ़ाने के तौर पर प्राथमिकता दी जाती है. हरा प्याज फाइबर में भरपूर होता है और बेहतर पाचन में मदद करता है. आप उसको लंच या डिनर में किसी अन्य सब्जी के साथ जोड़ सकते हैं. लेकिन रोजाना की अपनी डाइट रूटीन में उसको शामिल करना याद रखें, या तो कच्चा या पकाकर.

वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack