Thursday, 28 March 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

स्वचालित सड़क व रोपवे अब राजमार्ग मंत्रालय के दायरे में

जनता जनार्दन संवाददाता , Feb 05, 2021, 10:30 am IST
Keywords: Automatic roads   ropeways   Highways   ministry of road transport and highways   स्वचालित सड़क   रोपवे    राजमार्ग मंत्रालय.  
फ़ॉन्ट साइज :
स्वचालित सड़क व रोपवे अब राजमार्ग मंत्रालय के दायरे में नयी दिल्ली: चार फरवरी, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि रोपवे, केबल कार और फ्यूनिकुलर रेलवे (रस्सी या तार से चलने वाली रेलगाड़ी) अभिनव गतिशीलता समाधानों को सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के दायरे में लाया गया है.

सड़क परिवहन, राजमार्ग और एमएसएमई मंत्री गडकरी ने पीटीआई-भाषा को बताया कि इस कदम से देश के दूरदराज, दुर्गम और पहाड़ी इलाकों में बुनियादी ढांचे के निर्माण में महत्वपूर्ण प्रगति होगी. उन्होंने कहा, '' रोपवे, केबल कार, फ्यूनिकुलर रेलवे, बिजली से चलने वाली सार्वजनिक परिवहन प्रणाणी आदि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के अधीन आ गए है. इससे दुर्गम इलाकों में बुनियादी ढांचे के निर्माण की रफ्तार तेज होगी. ''

उन्होंने कहा कि इस कदम से  दूरदराज के स्थानों से संपर्क स्थापित होने के साथ ही सड़कों पर भीड़ भी कम होगगी. इस फैसले के बाद देश में गुणवत्ता और सुरक्षा पर जोर देते हुए विश्वस्तरीय रोपवे बनाए जाएंगे.

उन्होंने कहा कि इसका इस्तेमाल प्रतिस्पर्धी कीमतों पर वस्तुओं के परिवहन के लिए भी किया जाएगा.
अन्य दिल्ली, मेरा दिल लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल