Wednesday, 14 April 2021  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

अगले शैक्षणिक वर्ष से 10वीं और 12वीं के लिए होगी इम्प्रूवमेंट परीक्षाः केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड

अगले शैक्षणिक वर्ष से 10वीं और 12वीं के लिए होगी इम्प्रूवमेंट परीक्षाः केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड नई दिल्लीः शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड दो लेवलों में अंग्रेजी और संस्कृत भाषा के पेपर को पेश करेगा. वर्तमान में बोर्ड छात्रों के तनाव के स्तर को कम करने के लिए दो स्तरों पर गणित और हिंदी प्रदान करता है. इसके साथ ही बोर्ड अगले शैक्षणिक वर्ष से केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कार्यान्वयन के तहत इम्प्रूवमेंट परीक्षा भी शुरू करेगा. कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए बोर्ड परीक्षाओं में चरणबद्ध तरीके से योग्यता आधारित प्रश्न पहले ही जारी किए जा चुके हैं. बोर्ड ने हर साल सवालों की संख्या 10 प्रतिशत बढ़ाने का फैसला किया है.

मंत्रालय द्वारा जारी आधिकारिक बयान के अनुसार, “एनइपी के प्रमुख हिस्से नए नेशनल कैरिकुलम की रूपरेखा और केंद्र प्रायोजित योजनाओं के तहत शामिल किए जाएंगे. एनसिएफ के लिए ग्राउंडवर्क शुरू किया गया है और यह अगले शैक्षणिक वर्ष 2021-22 सेशन में विकसित होने की संभावना है.”
 
एनइपी 2020 के लक्ष्यों और उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए डिओएसईआई ने टास्क सूचियों के साथ एक ड्राफ्ट कार्यान्वयन योजना तैयार की, जिसमें प्रत्येक सिफारिश को कार्यों, जिम्मेदार एजेंसियों को कार्य, समयसीमा और आउटपुट को पूरा करने के लिए जोड़ा गया है. इस कार्य सूची को राज्यों / संघ राज्य क्षेत्रों / स्वायत्त निकायों के साथ उनकी प्रतिक्रिया / सुझाव प्रदान करने के लिए साझा किया गया था. विशेषज्ञ समूहों द्वारा प्रतिक्रियाओं का विश्लेषण करने के बाद कार्यान्वयन योजना के अंतिम संस्करण में महत्वपूर्ण सुझावों को शामिल किया गया है.

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 की तारीखें शिक्षा मंत्री द्वारा 31 दिसंबर, 2020 को जारी की गई थी. सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021, 4 मई से शुरू होगी और 10 जून को समाप्त होगी. प्रैक्टिकल परीक्षा 1 मार्च से शुरू होगी, जिससे छात्रों को तैयारी करने के लिए पर्याप्त समय मिलेगा. हालांकि, बोर्ड ने अब तक डेटशीट जारी नहीं की है. इस बीच, सोमवार को छात्रों के साथ बातचीत करते हुए शिक्षा मंत्री ने देश भर के केंद्रीय छात्रों द्वारा पूछे गए विभिन्न सवालों के जवाब दिए हैं. जीईई, एनईईटी 2021 के सिलेबस को कम करने या संशोधित सीबीएसई बोर्ड के सिलेबस पर आधारित प्रश्नों का उत्तर देते हुए, शिक्षा मंत्री ने कहा कि छात्रों को केवल अपने सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए संशोधित सिलेबस का अध्ययन करना होगा.
अन्य शिक्षा लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack