Thursday, 25 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

मोबाइल रेडिएशन डालता है आपके दिमाग पर बुरा असर

जनता जनार्दन संवाददाता , Jan 28, 2021, 14:46 pm IST
Keywords: Health News   Health For You   Mobile   Banned Mobile Phone  
फ़ॉन्ट साइज :
मोबाइल रेडिएशन डालता है आपके दिमाग पर बुरा असर

आपने ये कई बार सुना होगा कि मोबाइल के रेडिएशन आपके शरीर के लिये बेहद हानिकारक है इसके बावजूद हम अपना ज्यादातर वक्त मोबाइल पर ही रहते हैं. कोरोना दौर और लॉकडाउन में मोबाइल का इस्तेमाल और बढ़ गया है.

मोबाइल रेडिएशन दिमाग पर डालती है असर

एम्स के एक डॉक्टर की मानें तो मोबाइल के अधिक इस्तेमाल के चलते लोगों को सर दर्द, चिड़चिड़ापन, गर्दन में दर्द, आंखों की रोशनी का घटना, याददाश्‍त  घटने जैसी परेशानियां झेलनी पड़ती हैं. दरअसल, मोबाइल रेडिएशन से गंभीर इफैक्ट देखने को मिलते हैं. मोबाइल से निकलने वाले रेडिएशन दिमाग में मोजूद सेल से कनेक्ट करने की कोशिश करती है जिस कारण दिमाग के सेल डिस्टर्ब हो जाते हैं और सिर दर्द से लेकर याददाश्‍त के घटने की समस्याएं देखने को मिलती हैं. इसके अलावा मोबाइल से निकलने वाली गर्मी भी दिमाग पर काफी असर छोड़ती है जो कि काफी नुकासदायक है.

मोबाइल को स्मार्ट तरीके से करें इस्तेमाल

वहीं, आज के दौर में मोबाइल के बिना कोई काम होना भी असंभव है. ना चाहते हुए भी आपको मोबाइल की हर वक्त जरूरत पड़ती है जिस कराण आपके हाथ में मोबाइल हर वक्त रहता है. ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप मोबाइल को स्मार्ट तरीके से इस्तेमाल करने की आदत डालें. यानी कि हैंड फ्री. ब्लूटूथ का इस्तेमाल करें. मोबाइल को अपने से दूर रखने की कोशिश करें.

इसके अलावा इस बात का ध्यान रखें कि आप सोते वक्त अपने मोबाइकल को अपने सिर से दूर रखें. मोबाइल को अपने कपड़ों की जेब में भी रखने से बचें, कई बार मोबाइल में ब्लास्ट होने की संभावना रहती है.

अन्य स्वास्थ्य लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल