दिलीपभाई संघानी ने आत्मनिर्भर सहकारिता पर दिया जोर, एनसीडीसी मुख्यालय में हुआ स्वागत

जनता जनार्दन संवाददाता , Jan 21, 2021, 12:05 pm IST
Keywords: Dileepbhai Sanghani   NCDC   Atmanirbhar Bharat   NCDC MD   Sundeep Nayak   NCDC News   दिलीपभाई संघानी   एनसीडीसी   संदीप नायक   एनसीयूआई  
फ़ॉन्ट साइज :
दिलीपभाई संघानी ने आत्मनिर्भर सहकारिता पर दिया जोर, एनसीडीसी मुख्यालय में हुआ स्वागत नई दिल्लीः राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम यानी एनसीडीसी ने राजधानी स्थित मुख्यालय में भारतीय राष्ट्रीय सहकारी संघ यानी एनसीयूआई के नवनिर्वाचित अध्यक्ष दिलीपभाई संघानी के स्वागत के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया. इस दौरान भारत के सभी क्षेत्रीय कार्यालय और एनईडीएसी के  बैंकाक कार्यालय के पदाधिकारी शामिल हुए.

दिलीपभाई का स्वागत करते हुए एनसीडीसी के एमडी संदीप नायक ने कहा कि दिलीपभाई एनसीडीसी के साथ लंबे समय से जुड़े हुए हैं या तो इसकी जनरल काउंसिल के सदस्य के रूप में या देश में सहकारी बैंकों के शीर्ष निकाय एनएएफएससीओबी के अध्यक्ष के रूप में साथ ही GUJCAMOSL के अध्यक्ष के रूप में, नाफेड के पिछले अध्यक्ष के रूप में और इफको के उपाध्यक्ष के रूप में. दिलीपभाई देश भर के सहकर्मियों के लिए प्रेरणा के महान स्रोत हैं, जो हमेशा एनसीडीसी की मदद करते रहे हैं.

इस अवसर पर भारतीय राष्ट्रीय सहकारी संघ के नवनिर्वाचित अध्यक्ष दिलीपभाई संघानी ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री के सपनों को शीघ्रता से साकार करने के लिए हमें सहकार से स्वरोजगार और स्वरोजगार से आत्मनिर्भर पर विश्वास करना होगा. सहकारिता स्वयं की आय बढ़ाने में एक बड़ी भूमिका निभाएगी और जिससे भारत आत्मनिर्भर हो जाएगा.

संघानी ने कहा कि एमडी संदीप नायक के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम की टीम के ईमानदार प्रयासों के चलते एनसीडीसी आज देश में सहकारी समितियों के लिए एक प्रमुख विकास वित्तीय संस्थान के रूप में प्रतिष्ठित हो चुकी है. उन्होंने कहा कि एनसीयूआई के अध्यक्ष के रूप में अब उन्होंने एनसीडीसी के साथ अपने संबंधों में एक नया आयाम जोड़ा है. उन्होंने ट्रेड फेयर की सफलता में शानदार भूमिका के लिए एनसीडीसी को बधाई दी.

संघानी का कहना था कि सहकारिता एक महत्वपूर्ण आर्थिक और सामाजिक भूमिका निभाती रही है. देश में सहकारी समितियों ने कृषि उत्पादन, उत्पादकता और खाद्य सुरक्षा प्रबंधन को बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है.  मौजूदा सहकारी समितियों को मजबूत बनाने और व्यावहारिक स्तर पर नई पीढ़ी की सहकारी समितियों के निर्माण की पहल वर्तमान में कृषि क्षेत्र के सामने आने वाली विभिन्न समस्याओं और बाधाओं का एक प्रभावी समाधान हो सकती है.  पर्याप्त कौशल विकास और व्यावसायिकता के साथ नई पीढ़ी की सहकारी समितियों के लिए युवाओं और महिलाओं की भागीदारी केवल अच्छे परिणाम सुनिश्चित कर सकती है.

संघानी ने कहा कि 1926 में ऑलइंडिया कोऑपरेटिव इंस्टीट्यूशन एसोसिएशन के रूप में स्थापित और 1961 में एनसीयूआई, एनसीडीसी और एनसीयूआई के रूप में पुनर्गठित होकर सहकारी समितियों के विकास के लिए एक सार्थक गठबंधन बना.  एनसीयूआई भारत में सहकारी आंदोलन का एक मशाल वाहक है और देर से ही सहकारी गतिविधियों को प्रभावित करने वाले उभरते मुद्दों को संबोधित करने के लिए गतिविधियों और कार्यक्रमों में विविधता आई है.  एनसीयूआई के अध्यक्ष संघानी ने कहा, वह सभी सरकारी योजनाओं में सहकारी केंद्रीय मंच बनाने और सहकारी समितियों को अगले स्तर पर ले जाने का प्रयास करेंगे.
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल