Wednesday, 20 January 2021  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

पहले चरण में इन तीन करोड़ लोगों को लगाई जाएगी वैक्सीन

जनता जनार्दन संवाददाता , Jan 09, 2021, 18:18 pm IST
Keywords: Corona Vaccine   Corona Virus   Covid 19   Corona   Corona Viris India   India News   Serum Insitute  
फ़ॉन्ट साइज :
पहले चरण में इन तीन करोड़ लोगों को लगाई जाएगी वैक्सीन दिल्ली: केंद्र सरकार ने एलान कर दिया है कि 16 जनवरी से देश में कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत कर दी जाएगी. पीएम मोदी ने आज टीकाकरण के लिए राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों की तैयारियों की समीक्षा के लिए एक उच्च-स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की. इसमें कैबिनेट सचिव और स्वास्थ्य सचिव के अलावा दूसरे अधिकारियों ने भाग लिया. जिसके बाद वैक्सीनेशन की शुरुआत करने का एलान कर दिया गया.

सबसे पहले इन तीन करोड़ लोगों को लगेगा टीका
वैक्सीन 16 जनवरी से लगेगी, लेकिन आम लोगों को इसके लिए अभी इंतज़ार करना पड़ेगा. सरकार के मुताबिक पहले तीन करोड़ हेल्थ वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी. उनके बाद 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को और 50 साल से कम उम्र के अन्य बीमारियों से जूझ रहे लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी.


देश में वैक्सिनेशन की शुरुआत से पहले तैयारियों को परखने के लिए सरकार ने पूरे मुल्क में दो बार वैक्सीनेशन के ड्राई रन यानी अभ्यास का आयोजन किया. शुक्रवार को भी दूसरी बार उत्तर प्रदेश के अलावा देश के हर ज़िले में ड्राई रन किया गया.


आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 जनवरी को सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ चर्चा करने वाले हैं, लेकिन उससे पहले ही वैक्सिनेशन की तारीख का एलान कर दिया गया है. इसके अलावा सत्तारूढ़ बीजेपी लोगों के बीच वैक्सीन से जुड़ी आशंकाओं को दूर करने के लिए बड़े पैमाने पर अभियान की तैयारी कर रही है.


दो वैक्सीन को मिली है इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाज़त


गौरतलब है कि देश में भारत बायोटेक की कोवैक्सीन और ऑक्सफोर्ड एस्ट्राजेनेका की कोविशील्ड वैक्सीन को 3 जनवरी को इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मिल चुकी है. कोविशील्ड का उत्पादन सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया कर रही है.

अन्य स्वास्थ्य लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack