Wednesday, 14 April 2021  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

ऐसी तैयारी करें कि सेकेंड में हो एक्शन: चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग

जनता जनार्दन संवाददाता , Jan 05, 2021, 18:14 pm IST
Keywords: राष्ट्रपति शी जिनपिंग   चीनी सेना   China president  
फ़ॉन्ट साइज :
ऐसी तैयारी करें कि सेकेंड में हो एक्शन: चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने देश की सेना को आदेश दिया कि वह युद्ध के लिए तैयार रहने के साथ ही सेकेंड में एक्शन को मुश्तैद रहें. उन्होंने अपने सुरक्षाबलों से कहा कि हर वक्त तैयार रहने के लिए अपनी ट्रेनिंग को बढ़ाएं. शी जिनपिंग ने कहा पीपुल्स लिबरेशन आर्मी किसी भी सेकेंड एक्शन को तैयार रहें. इसके साथ ही, हमेशा मुकाबले के लिए तैयार रहना चाहिए.

समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, साल 2021 के सेंट्रल मिलिट्री कमिशन के पहले आदेश पर चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने दस्तखत किया. इसके साथ ही, उन्होंने पूर्णकालिक युद्ध की स्थिति में युद्ध के प्रशिक्षण की मजबूती और जीतने की क्षमता पर जोर दिया.


गौरतलब है कि पिछले साल जून 2020 में चीन और भारत के बाच गलवान घाटी में हिंसक झड़प हुई थी. वहां पर भारी संख्या में चीनी सैनिक इकट्ठा हुए थे. इस हिंसा में करीब 20 भारतीय जवान शहीद हुए थे जबकि भारी संख्या में चीनी जवानों को क्षति पहुंची थी. हालांकि, चीन ने अपने जवानो की मौत का आंकड़ा नहीं बताया था.


2012 के आखिर में में सेंट्रल मिलिट्री कमिशन का चेयरमैन बनने के बाद से ही शी जिनपिंग लगातार पीपुल्स लिबरेशन आर्मी को युद्ध के लिए तैयार होने का आह्वान करते रहे हैं. उन्होंने साल 2015 से ही पीएलए में बड़ा परिवर्तन करते हुए चीनी सेना को आधुनिकीकरण की दिशा में काम शुरू किया था और इसे 2020 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा था.


अन्य पास-पड़ोस लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack