Wednesday, 08 December 2021  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

4 मई से 10 जून तक होंगी सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं

जनता जनार्दन संवाददाता , Dec 31, 2020, 18:24 pm IST
Keywords: CBSE Board   Board Exams   Union HRD Minister Ramesh Pokhriyal   Foreign Countries   CBSE Board Exams 2021  
फ़ॉन्ट साइज :
4 मई से 10 जून तक होंगी सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं

Delhiएजुकेशन मिनिस्टर रमेश पोखरियाल निशंक ने लाइव सेशन के दौरान साफ किया कि सीबीएसई बोर्ड क्लास दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं 4 मई से आयोजित होंगी. परिक्षाएं 10 जून तक चलेगी. वहीं शिक्षा मंत्री ने कहा है कि रिजल्ट 15 जुलाई तक घोषित होंगे.


शिक्षा मंत्री ने कुछ दिनों पहले ही घोषणा की थी कि वे 31 दिसंबर 2020 के दिन यानी साल के आखिरी दिन सीबीएसई दसवीं और बारहवीं की परीक्षा तिथियों की घोषणा करेंगे. अपने कहे अनुसार एजुकेशन मिनिस्टर ने अंततः सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं की तारीख घोषित कर दी है.


परीक्षा तिथियों की घोषणा के साथ ही स्टूडेंट्स राहत की सांस लेंगे जो एक लंबे समय से जानना चाह रहे थे कि उनके एग्जाम कब से शुरू होंगे ताकि उसी अनुसार वे अपनी तैयारियों को अंतिम रूप दे सकें. एजुकेशन मिनिस्टर ने ट्विटर के माध्यम से परीक्षा तिथियों की घोषणा की. इसके पहले भी वे कई बार लाइव हो चुके हैं और हर बार उनसे क्लास दसवीं और बारहवीं की परीक्षा तिथि को लेकर घोषणा की उम्मीद की जा रही थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. अंततः उन्होंने साल का आखिरी दिन इस काम के लिए तय किया.


किस सेशन में क्या था खास -


जब पहली बार एजुकेशन मिनिस्टर रमेश पोखरियाल निशंक लाइव हुए थे तो उन्होंने जेईई परीक्षा तारीखें साफ की थी. पिछले वेबिनार के दौरान भी स्टूडेंट्स को एजुकेशन मिनिस्टर से बड़ी घोषणओं की उम्मीद थी और जेईई 2021 की परीक्षा तारीखों के रूप में ऐसा हुआ भी. यही नहीं जेईई परीक्षा पैटर्न में हुए बड़े बदलाव जैसे साल में चार बार परीक्षा का आयोजन जैसे बड़ी घोषणाएं उन्होंने की लेकिन बोर्ड परीक्षाओं को लेकर कुछ भी साफ नहीं किया था.


दूसरे सेशन में भी नहीं बनी बात -  


इसके बाद एजुकेशन मिनिस्टर ने एक और लाइव सेशन किया लेकिन इसमें भी केवल इतना ही साफ हुआ कि साल 2021 की क्लास दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं फरवरी महीने के पहले आयोजित नहीं हो सकती. इस सेशन के बाद से ही स्टूडेंट्स द्वारा जोरों से मांग उठाई जा रही थी कि शिक्षा मंत्री साफ तौर पर तारीखों का ऐलान करें. आखिरकार उनकी मांग सुन ली गई और आज बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों को साफ कर दिया गया.


अब स्टूडेंट्स अपना शेड्यूल बना सकते हैं और यह तय कर सकते हैं कि उन्हें बची हुई पढ़ाई या रिवीजन को किस प्रकार प्लान करना है. तारीखें साफ होने से स्टूडेंट्स का स्ट्रेस काफी हद तक कम हो जाएगा.

अन्य शिक्षा लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
सप्ताह की सबसे चर्चित खबर / लेख
  • खबरें
  • लेख