Wednesday, 03 March 2021  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

ऐसे क्रिएट करें पर्सनल वॉट्सएप बिजनेस अकाउंट

जनता जनार्दन संवाददाता , Dec 26, 2020, 20:24 pm IST
Keywords: Whatsapp Bussiness   Whatsapp Account   New Whatsapp Acoounts  
फ़ॉन्ट साइज :
ऐसे क्रिएट करें पर्सनल वॉट्सएप बिजनेस अकाउंट

वॉट्सएप ने कम्युनिकेशन को एकदम बदल दिया है और अब लोग नॉर्मल मैसेज से ज्यादा वॉट्सएप मैसेज करना प्रेफर करते हैं. वॉट्सएप के फीचर्स के चलते इस एप्लिकेशन को यूज करना बेहद आसान है. साथ ही इसके फीचर में आप वीडियो, ऑडियो, मैसेज कुछ भी क्विकली भेज सकते हैं. वॉट्सएप की पॉपुलैरिटी की वजह से बहुत सारे लोग अपना बिजनेस और बिजनेस से संबंधित जानकारी भी वॉट्सएप के माध्यम से शेयर करते हैं. लेकिन आप चाहें तो पर्सनल की बजाय वॉट्सएप का बिजनेस अकाउंट भी ओपन कर सकते हैं . वॉट्सएप बिजनेस अकाउंट पर्सनल अकाउंट से थोड़ा अलग है और इसमें आप अपने बिजनेस की जानकारी भी दे सकते हैं. तो चलिये आपको बताते हैं कि वॉट्सएप का बिजनेस अकाउंट कैसे क्रियेट किया जाता है और क्या इसके फीचर्स हैं


कैसे बनाये वॉट्सएप का बिजनेस अकाउंट


अपने फोन के प्ले स्टोर में वॉट्सएप बिजनेस एप डालकर सर्च करके डाउनलोड  कर सकते हैं. वॉट्सएप बिजनेस अकाउंट इंस्टॉल होने के बाद इसे एक्टिवेट करना होता है. इसके लिये आपको अपने बिज़नेस मोबाइल नंबर से इस एप्प में साइन-अप करना होगा. इसके बाद आपको तीन डॉट्स पर क्लिक करना है, यह आपको स्क्रीन के टॉप पर नजर आने वाले हैं. ऐसा करने से मेन्यू ओपन हो जाता है. मेन्यू ओपन होने पर सेटिंग पर क्लिक करना है और फिर बिजनेस सेटिंग पर क्लिक करना है. वॉट्सएप के बिजनेस एकाउंट में अगर आपकी कोई कंपनी है तो आप उस कंपनी के नाम पर भी वॉट्सएप बिजनेस अकाउंट बना सकते है और अपनी वेबसाइट का एड्रेस या दूसरी डिटेल्स भी डाल सकते हैं.


वॉट्सएप बिजनेस अकाउंट के फीचर्स


अवे मैसेज


वॉट्सएप बिजनेस अकाउंट में अवे मैसेज बहुत ही अच्छा फीचर है. इसका इस्तेमाल ऑटो रिप्लाई मैसेज सेट करने में कर सकते हैं. यानी अगर कोई आपको वॉट्सएप बिजनेस अकाउंट  पर मैसेज करेगा तो उसको ऑटोमैटिकली आपका सेट किया हुआ मैसेज चला जायेगा. इस मैसेज में आप क्या सेव करना चाहते हैं ये आपके ऊपर है. क्योंकि उसकी सेटिंग में कुछ मैसेज पहले से सेव होते हैं या आप कस्टमाइज भी कर सकते हैं.


ग्रीटिंग मैसेज


वॉट्सएप बिजनेस अकाउंट में दूसरा अच्छा फीचर ग्रीटिंग मैसेज का है, जिसमें आप अपने पुराने कस्टमर के साथ जुड़े रह सकते हैं. इस फीचर में आप एक मैजेस सेव कर सकते हैं और अगर 14 दिन में किसी कस्टमर के साथ कोई मैसेज ना हो तो 14 दिन बाद वो सेव किया हुआ मैसेज चला जायेगा. ग्रीटिंग मैसेज को सेटिंग्स में जाकर इनेबल या डिसेबल कर सकते हैं.

क्विक रिप्लाई

 

वॉट्सएप बिजनेस अकाउंट में एक और फीचर क्विक रिप्लाई का है. कई बार हमको क्लाइंट को बिजनेस के बारे में जानकारी देनी होती है. इसमें एक साथ शॉर्ट में कई क्लाइंट को बिजनेस की इंफॉर्मेशन दे सकते हैं. क्विक रिप्लाई काफी आसान और सुविधाजनक फीचर है.

वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack