Wednesday, 03 March 2021  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

भगवान श्री कृष्ण के पैरों तले थे ये पवित्र चिन्ह

जनता जनार्दन संवाददाता , Dec 05, 2020, 14:30 pm IST
Keywords: Krishna Janambhumi   RamJanambhumi   Ram   Krishna   Lord Krishna   Lord Ra   .Ayodhya And Mathura   Krishna Janamsthami   Lord Krishna  
फ़ॉन्ट साइज :
भगवान श्री कृष्ण के पैरों तले थे ये पवित्र चिन्ह मार्गशीर्ष के महीने में भगवान कृष्ण की उपासना का विधान होता है यानि इस महीने इनकी आराधना की जाए तो अति शुभ फलों की प्राप्ति की जा सकती है. इसीलिए कृष्ण से जुड़ी एक अहम जानकारी आपको हम दे रहे हैं. क्या आप जानते हैं कन्हैया के पैरों तले यानि उनके तलवे पर कुछ पवित्र चिन्ह थे जिन्हें शुभता का संकेत माना जाता है. कहा जाता है कि अगर इन चिन्हों में से एक भी चिन्ह किसी के तलवे पर हो तो वो मनुष्य किस्मत का धनी होता है. चलिए बताते हैं उन्हीं विशेष चिन्हों के बारे में. 

आधे चांद का चिन्ह


आपने भगवान शिव की जटाओं में आधे चांद को सुशोभित देखा होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि श्री कृष्ण के तलवे में भी आधे चांद का चिन्ह अंकित था? अगर आपके पैरों में भी आधा चांद अंकित है तो आप खुद को भाग्यशाली समझ सकते हैं. 


मछली का चिन्ह 


श्री कृष्ण भगवान विष्णु के ही अवतार हैं और उन्होंने मत्स्य रूप में भी अवतार लिया था. यही कारण है कि श्री कृष्ण के तलवे पर भी यह चिन्ह है जिसे अति शुभ फल देने वाला माना गया है. 


शंख का चिन्ह


नंदलाल के तलने पर शंख का चिन्ह भी मौजूद है इसीलिए मार्गशीर्ष के महीने में शंख की पूजा का भी विशेष महत्व बताया गया है. 


धनुष का चिन्ह


पैर में धनुष का चिन्ह मौजूद होना आपके अति बलवान होने और शौर्य को दर्शाता है. श्रीकृष्ण के तलवे पर भी यह चिन्ह मौजूद था. 


त्रिकोण का चिन्ह


कहा जाता है कि श्री कृष्ण की ही तरह अग आपके पैरों के तलवे पर भी त्रिकोण आकृति हो तो वो मनुष्य संसार में खूब कीर्ति पाता है.


कलश का चिन्ह 


अगर आपके विचार धार्मिक हैं और लोगों पर दया रखते हैं और अपने इसी व्यवहार के कारण समाद में प्रतिष्ठा प्राप्त करते हैं तो जरुर आपके भी तलवे पर श्री कृष्ण की ही तरह कलश का चिन्ह अवश्य होगा. 


एडी पर चक्र का निशान


भगवान कृष्ण के तलवे पर एडी की तरफ चक्र का निशान था. 


स्वास्तिक का चिन्ह


यूं भी स्वास्तिक को अति शुभ माना गया है. कहते हैं स्वास्तिक साक्षात् भगवान गणेश का रूप है. और श्री कृष्ण के तलवे पर भी यही निशान बताया जाता है. 


अन्य धर्म-अध्यात्म लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack