ग्रामीण क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए एनसीडीसी और एम्स रायपुर ने मिलाया हाथ

जनता जनार्दन संवाददाता , Nov 28, 2020, 22:15 pm IST
Keywords: Sundeep Nayak   MD NCDC   Dr Nitin Nagarkar   Director AIIMS   AIIMS Raipur   AYUSHMAN SAHAKAR   Ayushman Sahakar scheme   healthcare scheme   NCDC   NCDC News   संदीप नायक   राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम   एनसीडीसी   
फ़ॉन्ट साइज :
ग्रामीण क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए एनसीडीसी और एम्स रायपुर ने मिलाया हाथ रायपुर: ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों के लिए स्वास्थ्य सेवा मुहैया कराने की 'आयुष्मान सहकार योजना' को बल देने के लिए राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम 'एनसीडीसी' के प्रबंध निदेशक श्री संदीप नायक और छत्तीसगढ़ के रायपुर स्थित  एम्स के निदेशक डॉ. नितिन नागरकर ने एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए.

आयुष्मान सहकार, ग्रामीण क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाओं और सुविधाओं के बुनियादी ढांचे में सुधार लाने के लिए सहकारी समितियों की मदद करने की एक अनूठी योजना है, जिसे कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय से संबद्ध देश का शीर्ष स्वायत्त विकास वित्त संस्थान 'राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम' एनसीडीसी ने शुरू किया है।

इस योजना के अंतर्गत आने वाले समय में एनसीडीसी संभावनाशील सहकारी समितियों के लिए 10,000 करोड़ रुपए तक के ऋण का विस्तार करेगा. इसके तहत महामारी के इस दौर में ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक सुविधाओं के निर्माण की आवश्यकता को ध्यान में रखा गया है. एनसीडीसी की यह योजना केंद्र सरकार द्वारा किसानों की कल्याणकारी गतिविधियों को मजबूत करने की दिशा में एक मजबूत कदम है.

डॉ. नागरकर ने कहा कि आयुष्मान सहकार योजना ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवा की पहुंच में क्रांति ला सकती है. एम्स रायपुर इस समझौते के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य क्षेत्र में काम कर रही सहकारी समितियों के क्षमता विकास और सभी तरह की तकनीकी सहायता का विस्तार करेगा.

एम्स रायपुर के डीन डॉ. एसपी धनेरिया ने किसानों और सामान्य आबादी के लिए स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच बढ़ाने के लिए व्यावसायिक अवसर पैदा करने, निदान प्रयोगशालाओं, पैरामेडिक और नर्सिंग कौशल के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य कर्मियों की तैनाती की आवश्यकता पर जोर दिया. उन्होंने उम्मीद जताई कि सहकारी संस्थाएं स्वास्थ्य सेवाओं को किसानों के लिए एक गतिविधि के रूप में लेंगी.

एनसीडीसी  के प्रबंध निदेशक श्री नायक ने कहा कि देश भर में लगभग 52 अस्पताल सहकारी समितियों द्वारा संचालित हैं. उनके पास 5,000 से अधिक संचयी बिस्तर की शक्ति है. एनसीडीसी की निधि सहकारी समितियों द्वारा संचालित स्वास्थ्य सेवाओं को बढ़ावा देगी.

सहकारिता को बढ़ावा देने के लिए  का कर्ज  उपलब्ध करायेगा।   ग्रामीण इलाकों में अस्पताल, मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए  जिससे ग्रामीण क्षेत्रो के लोगो को बेहतर इलाज मिल सके।

एनसीडीसी की योजना राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति, 2017 को ध्यान में रखते हुए अपने सभी आयामों में स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को भी कवर करती है, जिसमें स्वास्थ्य में निवेश, स्वास्थ्य सेवाओं का संगठन, प्रौद्योगिकियों तक पहुंच, मानव संसाधनों का विकास, चिकित्सा बहुलवाद को प्रोत्साहन, किसानों आदि के लिए सस्ती स्वास्थ्य देखभाल शामिल है.

आयुष की तरह इसके इस व्यापक दृष्टिकोण में-अस्पताल, स्वास्थ्य सेवा, चिकित्सा शिक्षा, नर्सिंग शिक्षा, पैरामेडिकल शिक्षा, स्वास्थ्य बीमा और समग्र स्वास्थ्य प्रणाली शामिल है. आयुष्मान सहकार योजना कोष भी सहकारिता अस्पतालों को चिकित्सा / आयुष शिक्षा लेने में सहायता करेगा.
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल