Saturday, 17 April 2021  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

CM पद पर फैसला एनडीए करेगा: नीतीश कुमार

जनता जनार्दन संवाददाता , Nov 12, 2020, 19:40 pm IST
Keywords: Bihar CM Nitish Kumar   NDA   Nitish Kumar   बिहार विधानसभा चुनाव   मुख्यमंत्री नीतीश कुमार   
फ़ॉन्ट साइज :
CM पद पर फैसला एनडीए करेगा: नीतीश कुमार

पटना: बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद आज पहली बार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मीडिया से मुखातिब हुए. उन्होंने कहा कि शपथ ग्रहण की तारीख अभी तय नहीं हुई है. साथ ही उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री पद पर हमारा दावा नहीं है. सीएम पर फैसला एनडीए करेगा. बिहार में एनडीए की सरकार बनेगी.

 

साथ ही नीतीश कुमार ने कहा कि एनडीए के चारों घटक (जेडीयू, बीजेपी, हम और वीआईपी) दलों की कल औपचारिक बैठक होगी. इस बैठक में सभी महत्वपूर्ण फैसले लिए जाएंगे.

 

नीतीश कुमार से जब पूछा गया कि मुख्यमंत्री पद की शपथ कब लेंगे? उन्होंने कहा कि अभी तय नहीं हुआ है कि शपथ कब होगा. तारीख तय नहीं किया गया है.




बता दें कि विधानसभा चुनाव में जेडीयू को बीजेपी से काफी कम सीटें मिली है. इसके बाद से ही मुख्यमंत्री पद को लेकर कई तरह की अटकलें लगाई जा रही है. हालांकि बीजेपी साफ कर चुकी है कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ही होंगे.


विधानसभा चुनाव में नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले NDA ने 243 सीटों में से 125 सीटों पर जीत का परचम लहरा कर बहुमत का जादुई आंकड़ा हासिल किया है. महागठबंधन के खाते में 110 सीटें आई है.


बीजेपी को 74 और जेडीयू को 43 सीटें मिली है. इसके अलावा सत्तारूढ़ गठबंधन साझीदारों में हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा को चार और विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) को चार सीटें मिली है.


वहीं, विपक्षी महागठबंधन में आरजेडी को 75, कांग्रेस को 19, भाकपा माले को 12, भाकपा और माकपा को दो-दो सीटों पर जीत मिली. इस चुनाव में वामदलों और असदुद्दीन ओवैसी की ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहाद-उल मुस्लिमीन(एआईएमआईएम) को सबसे अधिक फायदा हुआ है. उन्हें पांच सीटें मिली है.


एनडीए से अलग होकर अकेले चुनाव मैदान में उतरी चिराग पसवान की लोक जनशक्ति पार्टी एक सीट पर ही जीत हासिल कर सकी. बीएसपी और अन्य ने एक-एक सीट पर जीत दर्ज की है.

अन्य चुनाव लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack