Wednesday, 25 November 2020  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

इस साल का आखिरी चंद्र ग्रहण लगेगा नवंबर में, जानें तारीख

जनता जनार्दन संवाददाता , Nov 10, 2020, 9:53 am IST
Keywords: lUNAR Eclipse   Grahan   Chandra Grahan  
फ़ॉन्ट साइज :
इस साल का आखिरी चंद्र ग्रहण लगेगा नवंबर में, जानें तारीख

साल 2020 का आखिरी दूसरा महीना नवंबर चल रहा है और इस मास में इस साल का आखिरी चंद्रग्रहण लगाने जा रहा है. साल का आखिरी चंद्रग्रहण नवंबर मास की 30 तारीख़ दिन सोमवार को लगेगा. इस साल में कुल 6 {चंद्र ग्रहण -4 और सूर्य ग्रहण-2} ग्रहण लगने हैं. जिसमें से आखिरी चंद्रग्रहण 30 नवंबर को और आखिरी सूर्य ग्रहण दिसंबर में लगेगा.


साल का आखिरी चंद्र ग्रहण एक उपछाया चंद्रग्रहण होगा, इस वजह से चंद्रग्रहण का सूतक काल मान्य नहीं होगा. यह चंद्र ग्रहण 30 नवंबर को 1.04 बजे लगेगा और शाम 5:22 बजे तक रहेगा. यह चंद्र ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा. इसलिए सूतक काल मान्य नहीं होगा.


चंद्रग्रहण की तिथि और समय


ग्रहण का प्रारम्भ: 30 नवंबर 2020 की दोपहर 1:04 बजे.


ग्रहण का मध्यकाल: 30 नवंबर 2020 की दोपहर 3:13 बजे.


ग्रहण समाप्त:  30 नवंबर 2020 की शाम 5:22 बजे


ज्योतिषाचार्य का मतानुसार चंद्र ग्रहण और सूर्य ग्रहण का हर व्यक्ति के जीवन पर कुछ सकारात्मक तो कुछ नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. इस साल कुल 4 चंद्रग्रहण पड़े.


साल का आखिरी चंद्रग्रहण कहां-कहां दिखेगा


साल का आखिरी चंद्रग्रहण एशिया, ऑस्ट्रेलिया, प्रशांत महासागर और अमेरिका के कुछ हिस्सों में दिखाई देगा. जबकि यह चंद्रग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा इस लिए इसका असर भारत में नहीं पड़ेगा.


सूतक काल


ग्रहण से पहले के समय को सूतक काल कहते हैं. ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, सूतक काल ग्रहण लगने से 9 घंटे पहले शुरु होता है और ग्रहण खत्म होने के साथ ही खत्म होता है. इस लिए ग्रहण लगने से पहले कोई भी  शुभ कार्य करना वर्जित होता है. चूंकि साल का आखिरी चंद्र ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा इस लिए सूतक काल मान्य नहीं होगा.


चंद्र ग्रहण किसे कहते है?


सूर्य ग्रहण और चंद्रग्रहण एक प्रकार अद्भुत  खगोलीय घटनाक्रम है. जब सूर्य और चंद्रमा के बीच पृथ्वी आती है और इसकी छाया से जब चंद्रमा पूरी तरह ढक जाता है तो ऐसे में इसे चन्द्र ग्रहण कहा जाता है.

अन्य धर्म-अध्यात्म लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack