Wednesday, 20 January 2021  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

Diwali 2020: तुला राशि में सूर्य-चंद्रमा और धनु राशि में गुरु

जनता जनार्दन संवाददाता , Nov 06, 2020, 18:53 pm IST
Keywords: Diwali 2020   Shubh Diwali   Happy Diwali Diwali India   Dipawali  
फ़ॉन्ट साइज :
Diwali 2020: तुला राशि में सूर्य-चंद्रमा और धनु राशि में गुरु

दिवाली का पर्व संपूर्ण भारत में बड़े ही धूूमधाम से मनाया जाता है. दिवाली के पर्व का लोग वर्ष भर इंतजार करते हैं. दिवाली के पर्व को मनाने के लिए कई दिन पहले से घरों में तैयारियां आरंभ हो जाती हैं. उत्तर प्रदेश, पंजाब, गुजरात, बेंगलुरु आदि राज्यो में हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. दिवाली के पर्व को लेकर घरों में को सजाया जाता है. इस पर्व घर में नई-नई चीजों को खरीद कर घर पर लाने की परंपरा है.


दिवाली का पर्व मां लक्ष्मी को समर्पित है. पौराणिक मान्यता के अनुसार दिवाली पर मां लक्ष्मी पृथ्वी का भ्रमण करती हैं और अपने भक्तों को अपना आर्शीवाद प्रदान करती हैं. लक्ष्मी जी को धन की देवी कहा गया है. इसलिए दिवाली पर लक्ष्मी पूजन का विशेष महत्व है. इस वर्ष दिवाली पर लक्ष्मी पूजन का सही समय क्या है इससे जानना जरूरी है, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि शुभ मुहूर्त में पूजा करने से लक्ष्मी जी अधिक प्रसन्न होती हैं.


पंचांग के अनुसार इस वर्ष दिवाली पर लक्ष्मी पूजा के लिए कई शुभ मुहूर्त हैं. विशेष बात ये है कि इस बार सर्वार्थ सिद्धि योग में दिवाली का पर्व मनाया जाएगा. पंचांग के अनुसार 13 नवंबर 2020 को प्रदोषकाल में धनतेरस और दीप दान, प्रदोष व्रत, धनवंतरी जयंती है. 14 नवंबर 2010 दिवाली का पर्व मनाया जाएगा. इस दिन महालक्ष्मी पूजन के समय स्वाति नक्षत्र रहेगा. इस दिन सूर्य और चंद्रमा तुला राशि में रहेंगे और गुरु धनु राशि में रहेगें.


लक्ष्मी पूजन 2020 मुहूर्त
प्रदोषयुक्त अमावस्या की तिथि को स्थिर लग्न और स्थिर नवांश में लक्ष्मी पूजन करना अच्छा माना जाता है. 14 नवंबर को प्रदोष काल शाम 5:33 से रात 8:12 तक रहेगा. इस दिन लक्ष्मी पूजन का उत्तम मुहूर्त शाम 5:49 से 6:02 बजे तक रहेगा.

अन्य त्यौहार लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack