सुंदरता को निखारने और नेचुरल ग्लो पाने के लिए घर पर बनाए ये फेस मास्क

जनता जनार्दन संवाददाता , Oct 31, 2020, 9:13 am IST
Keywords: Beauty Tips   Enhance Beauty   Face Beauty  
फ़ॉन्ट साइज :
सुंदरता को निखारने और नेचुरल ग्लो पाने के लिए घर पर बनाए ये फेस मास्क चेहरे पर फेस मास्क का इस्तेमाल प्राचीन काल से चला आ रहा है. उस दौरान भी महिलाएं अपनी सुंदरता को निखारने और त्वचा को डिटॉक्स करने के लिए अपनी त्वचा पर 'लेप' लगाती थीं. आज भी हमारी दानी, नानी या मां हमें स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए नेचुरल किचन इंग्रीडिएंट का इस्तेमाल करने की ही सलाह देती है. फेस मास्क हमारी स्किन की डीप क्लिंजिंग तो करता ही है, यह स्किन को डिटॉक्सिफाई ,हाइड्रेट करने के साथ ही जरूरी पोषण भी देता है.

सप्ताह में एक बार जरूर लगाएं फेस मास्क


एक सही प्रकार के फेस मास्क के नियमित इस्तेमाल करने से चेहरे की सूजन, मुहांसे और ब्लैक हेड्स से निजात मिलती है. इसके अलावा फेस मास्क एलर्जी और रैसेज को भी दूर करता है. जब आप अपने चेहरे पर मास्क लगाते हैं और कम से कम 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ देते हैं तो इसके एक्टिव इंग्रीडिएंट स्किन लेयर के जरिए अंदर घुसते हैं और चेहरे की समस्याओं को दूर कर देते हैं. ग्लोइंग और यंग स्किन पाने के लिए सप्ताह में एक बार फेस मास्क जरूर लगाना चाहिए. चलिए आज हम आपको बताने जा रहे है नेचुरल इंग्रीडिएंट के साथ घर पर फेस मास्क कैसे बनाया जा सकता है.


नेचुरल इंग्रीडिएंट के साथ घर पर बनाएं फेस मास्क


घर पर फेस मास्क बनाने के लिए आप किचन की सामग्री के अलावा कोई भी सब्जी या फल का इस्तेमाल कर सकते हैं. फेस मास्क को बनाने के लिए पानी की बजाय फ्लोरल पानी का इस्तेमाल करना चाहिए, क्योंकि इसमे थेरेपी गुणों के अलावा नेचुरल ऑयल भी होता है जो स्किन को ग्लोइंग बनाता है.


ड्राई स्किन के लिए फेस मास्क


अंडे और ओट्स से बना मास्क


इस मास्क को बनाने के लिए चाहिए, 1 बड़ा चम्मच ओट्स का पाउडर, 1 अंडे का सफेद भाग,1 चम्मच बादाम का तेल, आधा चम्मच गाजर का तेल, 2 चम्मच खसखस का वाटर, 1 ड्रॉप रोज एसेंशियल ऑयल


इन सबको अच्छी तरह मिक्स करके आप घर पर ही फेस मास्क तैयार कर सकते हैं. ओट्स पाउडर में सूदिंग प्रॉपर्टीज होती है जो स्किन को टाइट रखने में मदद करती है. वहीं अंडे का सफेद भाग स्किन को जरूरी पोषण देता है.


केला और हनी मास्क


इस मास्क को बनाने के लिए चाहिए आधा पका हुआ केला और आधा चम्मच शहद. केला और हनी मास्क काफी जल्दी बनने वाला फेस मास्क है. यह मास्क चेहरे की चमक बढाता है. इस मास्क को बनाने के लिए आधे पके हुए केले को मैश करें और इसमे शहद मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर 10 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें. इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें. आप अपनी स्किन को बेहद सॉफ्ट पाएंगें.


ऑयली स्किन के लिए फेस मास्क


नीम और तुलसी मास्क


इस मास्क को बनाने के लिए आपको चाहिए सूखे नीम के पत्तों का पाउडर, आधा चम्मच तुलसी के पत्तों का पाउडर, 1 चम्मच साइडर विनेगर, 1 चम्मच लैवेंडर वॉटर, 2-3 बूंदें टी-ट्री एशेंसियल ऑयल और 2-3 बूंदे लैवेंडर एशेंसियल ऑयल


यह मास्क ऑयली और मुहांसों वाली स्किन के लिए किसी वरदान से कम नही है. यह मुहांसों के निशान को दूर करने में भी काफी फायदेमंद है.


यली स्किन के लिए डिटॉक्स मास्क


तैलीय त्वचा वालों के लिए यह मास्क एक वरदान है. इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो त्वचा को डिटॉक्स करने और सीबम को कम करने में मदद करते हैं. कलौंजी के साथ इस मास्क में आपको एलोवेरा जेल लेना है. यह मास्क मुहांसे दूर करने में मदद करता है, इसके साथ ही सनबर्न, डार्क स्पॉट को भी कम करता है.


इस मास्क को बनाने के लिए चाहिए 1 चम्मच कलौंजी पाउडर, 1 चम्मच एलोवेरा जेल, आधा चम्मच दूध, आधा चम्मच नींबू का रस. इन सभी सामग्रियों को लें और उन्हें एक साथ मिलाकर एक चिकना पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं. इसे 10-12 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें. यह मास्क सीबम को कम करने और त्वचा के छिद्रों को कम करने में मदद करता है.

वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack