Thursday, 03 December 2020  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

पुस्तक समीक्षा: आकाश में कोरोना घना हैं

पुस्तक समीक्षा: आकाश में कोरोना घना हैं अमिधा, व्यंजना और लक्षणा में शब्द शक्तियां यदि किसी लेखक के पास हो तो वह किसी भी प्रकार के आलेख के सौंदर्य को अद्भुत क्षमता प्रदान कर सकता है. श्री अवस्थी जी ने यह चमत्कार कर दिखाया है. सर्वप्रथम श्री गौरव अवस्थी जी का मैं अभिनंदन करता हूं और साथ ही यह कहना जरूरी होगा कि आपने अपने संपादन के मात्र 2 पृष्ठों में शब्दों की धार और रंग बदलते हुए आकार को प्रस्थापित किया ही नहीं वरन, संकलन और संपादन को अति मूल्यवान बनाया है और अपने संपादन को सांगोपांग उपयोगी और सार्थक बनाते हुए पाठकों को सम्मोहित कर अपनी लेखनी का अद्भुत प्रभाव छोड़ा है.

पुस्तक           - आकाश में कोरोना घना है..
संपादन          - गौरव अवस्थी
प्रकाशक        - लिटिल बर्ड पब्लिकेशंस नई दिल्ली
मूल्य              - 150/-
समीक्षक        - ललित महंत "गुरुजी"
                       (कवि एवं संगीतज्ञ)

"अब आकाश में कोरोना घना है..." यह कहानी संग्रह वह पुस्तक है जो दर्द से भरी सत्य कथाओं के द्वारा कालांतर में अनदेखे काले अध्याय के द्वारा मानव समाज को झंझोड़ता रहेगा. सभी कहानियों के लेखकों ने चलचित्र की तरह धाराप्रवाह और आडंबर से दूर होकर सत्य घटनाओं को सत्यापित किया है. मानव समाज में घटित व्यथा और व्याकुलता से भरपूर यह कथाएं सर्वदा अपना मुंह बाए खड़ी रहेंगी. कथाओं में एक वर्ग की मजबूरी और दुखों से भरपूर दृढ़ संकल्प साथ ही हनुमत प्रयत्न के घटनाक्रमों का वर्णन पीड़ा और आत्मग्लानि से भरपूर है.
त्रिविध ताप दैहिक-दैविक-भौतिक तापा में हम इसे दैहिक तापा की श्रेणी में लेते हुए " ईश्वर इच्छा बलियसि" कहकर अपनी समीक्षा को विराम दे रहा हूं.

◇ ललित महंत
12, मोरसली मंदिर नई सड़क
उज्जैन ( मध्य प्रदेश)-456006
28 सितंबर 2020 सोमवार

( आदरणीय ललित महंत गुरुजी देश के प्रख्यात संगीतज्ञ एवं साहित्यकार है उन्हें ही  डॉक्टर वर्षा अग्रवाल के रूप में देश की पहली महिला संतूर वादिका देने का श्रेय प्राप्त हुआ है. राष्ट्रपति से पुरस्कृत डॉक्टर वर्षा अग्रवाल देश और विदेश में अपनी कई प्रस्तुतियां संतूर पर दे चुकी है) 
अन्य चर्चित लेखक लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack