Friday, 23 October 2020  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

LIVE Updates: पीएम मोदी के जन्मदिन पर देशभर में कार्यक्रम, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और गृहमंत्री ने दी बधाई

जनता जनार्दन संवाददाता , Sep 17, 2020, 11:37 am IST
Keywords: Narendra Modi Birthday   PM Narendra Modi Birthday   Narendra Modi   Modi   Modi Magic   बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा   
फ़ॉन्ट साइज :
LIVE Updates: पीएम मोदी के जन्मदिन पर देशभर में कार्यक्रम, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और गृहमंत्री ने दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 70 साल के हो गए हैं. इस मौके पर पीएम मोदी के गृह राज्य गुजरात के वडोदरा में 'केक फॉर कोरोना वॉरियर' के नाम पर दुनिया का सबसे बड़ी डिजिटल केक कटिंग सेरेमनी रखी गई है. इस 71 फीट लंबे केक को 711 कोरोना वॉरियर काटेंगे. इसके अलावा देशभर के बीजेपी कार्यकता अलग-अलग शहरों में कुछ अलग तरीके से पीएम मोदी का जन्मदिन मनाने की कोशिश कर रहे हैं.

 

वाराणसी में पीएम मोदी के 70वें जन्मदिन की पूर्व संध्या पर दीपदान के जरिए उनकी लंबी उम्र की कामना की गई. यूपी के औरैया में बीजेपी विधायक रमेश दिवाकर ने जिला अस्पताल में अपने हाथों से सफाई की. चेन्नई में गरीबों को 70 गैस स्टोव बांटे गए. वहीं मणिपुर के इंफाल में बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष जय पांडा ने पेड़ लगाया.

 

बीजेपी कार्यकर्ता आज कैसे मनाएंगे जन्मदिन
बीजेपी ने प्रधानमंत्री मोदी के 70वें जन्मदिन के मौके पर हर मंडल में कम से कम 70 जरूरतमंदों की सेवा करने के निर्देश दिए हैं. दिव्यांगों के लिए भी शिविर आयोजित कर उन्हें जरूरी उपकरण दिए जाएंगे. प्रत्येक जिले में 70 स्थानों पर स्वच्छता का कार्यक्रम, फलों का वितरण, अस्पतालों में मरीजों की देखभाल और रक्तदान के कार्यक्रम होंगे.

 

आज शाम 4 बजे चंदनी चौक में एक कार्यक्रम के दौरान बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा दिव्यागों को 70 उपकरण वितरित करेंगे. पीएम मोदी के जन्मदिन के मौके पर नेशनल और इंटरनेशनल कलाकारों की ओर से दोपहर 12 बजे एक वर्चुल रिप्रेंसेटेशन दिया जाएगा.

 

दोपहर 12.30 बजे, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, डॉ जितेंद्र सिंह, बीजेपी सांसद मनोज तिवारी, विभिन्न सामाजिक संगठनों के सहयोग से पाकिस्तान से आए हिन्दू शरणार्थीयों के मजलिस पार्क कैंप, आदर्श नगर, नई दिल्ली के बीच सिलाई मशीन, ई-रिक्शा, रेहड़ी और भोजन सामग्री वितरित करेंगे.

 

अपने पिछले जन्मदिन के मौके पर पीएम मोदी गृहराज्य गुजरात गए थे. सरदार सरोवर बांध पर मां नर्मदा की महाआरती में हिस्सा लिया था. वहीं अपना 68वां जन्मदिन उन्होंने अपने चुनाव क्षेत्र वाराणसी में मनाया था.



देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी पीएम मोदी को जन्मदिन की शुभाकामनाएं दी हैं. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, 'प्रधानमंत्री नरेंद्रम मोदी जी को जन्मदिन की हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं. आपने भारत के जीवन-मूल्यों व लोकतांत्रिक परंपरा में निष्ठा का आदर्श प्रस्तुत किया है. मेरी शुभेच्छा और प्रार्थना है कि ईश्वर आपको सदा स्वस्थ व सानन्द रखे तथा राष्ट्र को आपकी अमूल्य सेवाएं प्राप्त होती रहें.'

दिल्ली में बीजेपी सासंद अरुण सिंह ने प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर साइकिल रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के मौके पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी बधाई दी है. उन्होंने पीएम के लंबे जीवन की कामना की है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर देशभर में बीजेपी कार्यकर्ता अलग अलग कार्यक्रम का आयोजन कर रहे हैं. बीजेपी ने पीएम मोदी के जन्मदिन के अवसर पर सेवा सप्ताह मनाने का फैसला किया है. पीएम मोदी देश और दुनिया के तमाम नेता जन्मदिन की बधाई दे रहे हैं. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी प्रधानमंत्री को जन्मदिन की शुभकामनाएं दी हैं. राहुल गांधी पिछले कई दिनों से लगातार पीएम मोदी और बीजेपी पर हमलावर हैं.


दिल्ली में देर रात बीजेपी कार्यकर्ताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन मनाया.


विदेश मंत्री एस जयशंकर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिन की शुभकामनाएं दी हैं.


गुजरात के मुख्यमंत्री पद से लेकर नरेंद्र मोदी ने देश के प्रधानमंत्री पद तक का सफर तय किया. नरेन्द्र मोदी ने 26 मई 2014 को भारत के 14वें प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली. बचपन से ही उनका संघ की तरफ खासा झुकाव था और गुजरात में आरएसएस का मजबूत आधार भी था. वे 1967 में 17 साल की उम्र में अहमदाबाद पहुंचे और उसी साल उन्होंने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की सदस्यता ली. इसके बाद 1974 में वे नव निर्माण आंदोलन में शामिल हुए. इस तरह सक्रिय राजनीति में आने से पहले मोदी कई वर्षों तक राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रचारक रहे.


नरेंद्र मोदी सात भाई-बहनों में बीच के हैं. उनसे बड़ी एक बहन और दो भाई, तो उनसे छोटे दो भाई और एक बहन हैं. सबसे बड़ी बहन हैं शारदाबेन, उसके बाद सोमभाई फिर अमृतभाई. नरेंद्र मोदी से छोटे हैं प्रह्लादभाई, उसके बाद बसंतीबेन और फिर पंकज मोदी हैं.


पीएम मोदी के जन्मदिन के मौके पर नेशनल और इंटरनेशनल कलाकारों की ओर से दोपहर 12 बजे एक वर्चुअल प्रस्तुति दी जाएगी. दोपहर 12.30 बजे, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, डॉ जितेंद्र सिंह और बीजेपी सांसद मनोज तिवारी विभिन्न सामाजिक संगठनों के सहयोग से पाकिस्तान से आए हिन्दू शरणार्थियों के मजलिस पार्क कैम्प, आदर्श नगर, नई दिल्ली के बीच सिलाई मशीन, ई-रिक्शा और भोजन सामग्री वितरित करेंगे. वहीं पीएम मोदी के जन्मदिन से पहले तमिलनाडु के बीजेपी कार्यकर्ताओं ने 70 किलो का लड्डू श्री कामाक्षी अम्मन मंदिर में चढ़ाया. इसके बाद इसे कोयंबटूर के लोगों में बांटा.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जन्मदिन की शुभकामनाएं दी हैं.

बीजेपी ने प्रधानमंत्री मोदी के 70वें जन्मदिन के मौके पर हर मंडल में कम से कम 70 जरूरतमंदों की सेवा करने के निर्देश दिए हैं. दिव्यांगों के लिए भी शिविर आयोजित कर उन्हें जरूरी उपकरण दिए जाएंगे. प्रत्येक जिले में 70 स्थानों पर स्वच्छता का कार्यक्रम, फलों का वितरण, अस्पतालों में मरीजों की देखभाल और रक्तदान के कार्यक्रम होंगे. इसके अलावा बीजेपी दफ्तर में सुबह 10 बजे पार्टी कार्यकर्ता केक काटेंगे और शाम 4 बजे चांदनी चौक में एक कार्यक्रम के दौरान बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा दिव्यांगों को 70 उपकरण वितरित करेंगे.

नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके जन्मदिन पर बधाई दी है. पीएम ओली ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को जन्मदिन के अवसर पर बधाई. मैं आपके अच्छे स्वास्थ्य व खुशियों की कामना करता हूं. दोनों देशों के बीच आपसी संबंधों को और मजबूत बनाने के लिए मिलकर काम करेंगे’. पिछले कुछ महीनों में नेपाल-भारत के संबंधों में तनाव के दौर देखने को मिले हैं. नेपाल ने एक विवादित नक्शे में भारतीय क्षेत्र लिपुलेख को अपना हिस्सा बताया था.
अन्य राष्ट्रीय लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack