Thursday, 24 September 2020  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

अब एक महीने में घटेगा वज़न और बढ़ेगी इम्यूनिटी सिर्फ पानी और?

जनता जनार्दन संवाददाता , Sep 13, 2020, 17:33 pm IST
Keywords: Stomach   Health   Immunity System   Immunity  
फ़ॉन्ट साइज :
अब एक महीने में घटेगा वज़न और बढ़ेगी इम्यूनिटी सिर्फ पानी और?

शरीर में थकावट, जल्दी जल्दी बीमार पड़ना और वज़न का बढ़ना- आजकल ये सब आम सा हो गया है. लोग किसी न किसी रूप में इन तीनों बीमारियों का शिकार बने हुए हैं लेकिन इन परेशानियों को नज़रंदाज़ कर आगे बढ़ने में कोई कसर नहीं छोड़ते. मगर ये आम सी दिखने वाली बीमारियाँ बेहद ही खतरनाक साबित हो सकती हैं जिसका अंदाज़ा आप इस बात से लगा सकते हैं कि आपका वीक इम्यून सिस्टम आपके शरीर को दिन-ब-दिन और कमज़ोर करता जा रहा है जिसके नतीजन वक़्त से पहले ही आपका शरीर बैठ जाएगा और बॉडी में किसी काम को करने की क्षमता नहीं रहेगी. इतना ही नहीं, कमज़ोर इम्‍युनिटी और बढ़ते वज़न के कारण आगे चलकर विभिन्न बीमारियों का खतरा आपके ऊपर मंडराने लगेगा.


घबराइये मत हम आपको डरा नहीं रहे बस आपकी सेहत के प्रति आपको जागरूक बना रहे हैं. आपकी सेहत की चिंता हमें भी है इसीलिए हम आपके लिए आपकी ही रसोई से ढूंढ कर लाए हैं एक ऐसा बेजोड़ उपाय जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहद मज़बूत बनाने के साथ साथ आपको मोटापे की चिंता से भी मुक्त कर देगा. वो उपाय है- पानी और काली मिर्च. रोज सुबह खाली पेट काली मिर्च पाउडर के साथ गर्म पानी पीने से आपकी इम्यूनिटी को बढ़ावा मिलेगा. ऐसा कहा जाता है कि कम से कम एक महीने तक इस मिर्ची का पानी पीने से आप असंख्य स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. गर्म पानी में काली मिर्च डालकर पीने के और भी कई लाभ आज हम आपको बताएंगे.


इम्यूनिटी को बढ़ावा देता है


गर्म पानी में काली मिर्च मिलाकर उसका सेवन करना आपकी इम्‍युनिटी को बूस्‍ट करने में मदद करता है.  गरम पानी में काली मिर्च का ये मिश्रण एक बेमिसाल इम्‍यूनिटी बूस्टर ड्रिंक के तौर पर काम करता है जो शरीर की कोशिकाओं को पोषण देकर उन्हें होने वाली क्षति को रोकने में सहायक है. इसके अलावा ये फ्री-रेडिकल्‍स से लड़ने और मौसमी बीमारियों के अटैक से आपके शरीर को बचाए रखने में मदद करता है. काली मिर्च और गरम पानी के इस मिश्रण के अलावा, आप अपनी इम्यूनिटी को बूस्‍ट करने के लिए काली मिर्च के साथ हल्दी का सेवन भी कर सकते हैं.


बॉडी को डिटॉक्स कर सुधारे पाचन


काली मिर्च और गर्म पानी का संयोजन आपके पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए भी हितकर है. ये जादुई पानी आपके शरीर से सभी विषाक्त पदार्थों और रसायनों को बाहर निकाल कर आपके पाचन में सुधार करता है और पेट को स्वस्थ बनाता है.


आसानी से घटाए वज़न


लगातार एक महीने तक काली मिर्च और गर्म पानी के मिश्रण का सेवन आपका वजन घटा देगा. अगर आप अपने दिन की शुरुआत गर्म पानी से करते हैं तो इसमें काली मिर्च मिला कर ही पानी पियें इससे आपका वज़न तेज़ी से कम होगा. गर्म पानी में काली मिर्च पाउडर जोड़ने से न सिर्फ आपका पाचन बेहतर होगा बल्कि आपके शरीर में मौजूद मेटाबॉलिज्‍म भी इससे बढ़ेगा. इसका एक गुण ये भी देखने को मिलता है कि एक बार जब आप हर सुबह खाली पेट इस पानी का सेवन करना शुरू कर देते हैं, तो यह आपकी सहनशक्ति के स्तर को लगभग दोगुना बढ़ा देता है और ये मुमकिन हो पता है मेटाबॉलिज्‍म के बढ़ने से. इसके साथ ही, काली मिर्च वाला गर्म पानी कैलोरी बर्न करने में भी माहिर है.


त्वचा को डिहाइड्रेट कर बनाए खूबसूरत  


काली मिर्च और गर्म पानी को मिलाकर पीने से शरीर को डिटॉक्‍सीफाई करने के साथ हाइड्रेट करने में मदद मिलती है. काली मिर्च और गर्म पानी का ये मेल आपकी त्वचा कोशिकाओं को पोषण देकर डिहाइड्रेशन का इलाज करता है. जिससे आपकी त्वचा एक महीने के भीतर स्वस्थ, जवां और नमीयुक्त दिखने लगती है. इसके अलावा इसका रोज़ाना सेवन आपकी बॉडी में धीरे धीरे ऊर्जा को बढ़ाता है. ऐसा माना जाता है कि यह उपाय सीबम उत्पादन का प्रबंधन करने में सहायक है. आप हल्‍दी, घी और काली मिर्च का मिश्रण भी ट्राई कर सकते हैं.


कब्ज से करता है रक्षा


कब्ज़ आपके पेट की वो गंभीर समस्या है जिसे अक्सर लोग हंसी मज़ाक में उड़ा देते हैं जो आगे चलकर बेहद ही सीरियस हो सकती है. इसीलिए ये ज़रूरी हो जाता है कि आप रोज़ गर्म पानी और काली मिर्च का सेवन करें. ये मिश्रण क्रोनिक कब्ज से राहत दिलाने में मददगार होता है. यह आपके आंत मूवमेंट को बेहतर बनाता है जिससे आपका पेट स्‍वस्थ और हल्का रहता है.

अन्य स्वास्थ्य लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack