जानिए- वजन कम करने के लिए डिनर में चपाती या चावल?

जनता जनार्दन संवाददाता , Aug 25, 2020, 17:40 pm IST
Keywords: Weight Loss   Weight   Health Tips   Health News   Healthy People   Health For You   कार्बोहाइड्रेट  
फ़ॉन्ट साइज :
जानिए- वजन कम करने के लिए डिनर में चपाती या चावल?

भारत में चावल और चपाती की शक्ल में खाना कार्बोहाइड्रेट से भरा होता है. ऐसे में इसके सेवन पर रोक लगाना चुनौतीपूर्ण हो सकता है. आपके लिए उसे अपने खाने के मेन्यू से गायब करना बहुत ही मुश्किल काम है. इसलिए बजाए रोक लगाने के संतुलित मात्रा में इसका सेवन किया जा सकता है. लेकिन अक्सर लोग डिनर में चपाती और चावल के चुनाव के बीच दुविधा में पड़ जाते हैं. खासकर जब वजन कम करने की बात हो तो दोनों के बीच बेहतर विकल्प की समस्या पैदा हो जाती है?


चपाती बनाम चावल


आम तौर पर चपाती और चावल के पोषण महत्व में ज्यादा अंतर नहीं होता है. दोनों को अनाज का प्रोसेस कर तैयार किया जाता है. बड़ा अंतर सिर्फ उनके सोडियम की मौजूदगी को लेकर होता है. सोडियम की कमी से शरीर ठीक ढंग से काम नहीं कर पाता है. चावल में सोडियम की नगण्य मात्रा पायी जाती है. जबकि 120 ग्राम गेहूं में 190 मिलीग्राम सोडियम पाया जाता है. सफेद चावल की तैयारी के वक्त महत्वपूर्ण पोषक तत्व खाली कर दिए जाते हैं. इसलिए इसमें ज्यादा कैलोरी और कम पोषक तत्व बच जाते हैं. 60 ग्राम चावल में कैलोरी की मात्रा 80 जबकि 1 ग्राम प्रोटीन, 0.1 ग्राम वसा और 18 ग्राम कार्बोहाइड्रेट्स होती है.


पोषण का महत्व


चपाती गेहूं से बनाई जाती है. इसलिए उसमें चावल के मुकाबले ज्यादा पौष्टिक तत्व मिल जाते हैं. छह इंच की चपाती में 3 ग्राम प्रोटीन, 0.4 ग्राम वसा, 15 ग्राम कार्बोहाइड्रेट्स और कैलोरी की मात्रा 71 होती है. चावल में गेहूं के मुकाबले फॉस्फोरस और मैग्नीशियम कम मात्रा में पाया जाता है. हालांकि दोनों में आयरन और फोलेट भी पाया जाता है. फोलेट ह्दय रोग के जोखिम को कम करता है.


दोनों के बीच बेहतर विकल्प क्या है?


विशेषज्ञों के मुताबिक चावल और चपाती का सेवन स्वास्थ्य के लिए मुफीद है. एक तरफ चावल और दाल के एक साथ सेवन से एमिनो एसिड और भरपूर मात्रा में प्रोटीन हासिल होती है. वहीं दूसरी तरफ जौ, ज्वार, बाजरा और गेहूं से बनी चपाती का सेवन कर पौष्टिक तत्व जैसे कैल्शियम, फॉस्पोरस और जिंक हासिल किया जा सकता है. विशेषज्ञों के मुताबिक दोनों बेहतरीन विकल्प हैं और दोनों का सेवन अंतराल से किया जाना चाहिए. लेकिन अगर वजन कम करने का लक्ष्य है तो डिनर 8 बजे तक कर लेना चाहिए. उनका कहना है कि कार्बोहाइड्रेट्स युक्त खाने के देर रात सेवन से सूजन का जोखिम रहता है. साथ ही पौष्टिक तत्वों के अवशोषण में रुकावट पैदा हो सकती है.


रोजाना कितना चावल और चपाती खाना चाहिए?


चावल के बड़े प्याले में 440 कैलोरी होती है. रोजाना कैलोरी के लिए प्रोटीन की मात्रा की ज्यादा जरूरत होगी. वजन कम करने के लिए आपको आधा प्याला चावल और दो चपाती खाना चाहिए.

अन्य स्वास्थ्य लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल