Wednesday, 23 September 2020  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

ओडिशा गवर्नमेंट ने भी स्कूल सिलेबस घटाने का फैसला किया

जनता जनार्दन संवाददाता , Aug 07, 2020, 21:13 pm IST
Keywords: Odisha News   Odisha State News   Odisha Day   Odisha State    Eduaction   Odisha EDUACTION  
फ़ॉन्ट साइज :
ओडिशा गवर्नमेंट ने भी स्कूल सिलेबस घटाने का फैसला किया काउंसिल ऑफ हायर एजुकेशन, ओडिशा ने इस साल स्कूल सिलेबस घटाने का फैसला लिया है. काउंसिल का कहना है कि कोरोना के कारण पढ़ाई को जो नुकसान हुआ है उसकी भरपाई करने के लिए सिलेबस को कम किया जाएगा. दसअसल इस साल कोरोना के कारण किसी भी स्कूल में फिजिकल क्लासेस कंडक्ट नहीं हो पा रही हैं. ऑनलाइन क्लासेस कभी भी फिजिकल क्लासेस की जगह नहीं ले सकती न ही उतने ढंग से पूरा सिलेबस कवर कर सकती हैं. हालांकि इस समय किसी भी स्कूल के पास कोई विकल्प नहीं है और स्टूडेंट्स की सुरक्षा को देखते हुए उन्हें ऑनलाइन क्लासेस ही करनी है. ऐसे में सीबीएसई, आईसीएएसई, हरियाणा, राजस्थान, गोआ, गुजरात, वेस्ट बंगाल बोर्ड आदि बहुत से बोर्ड पहले ही सिलेबस कम कर चुके हैं. हालांकि ऐसा केवल वन टाइम मेजर के रूप में इस साल के लिए तय किया गया है. इसी तर्ज पर अब ओडिशा सरकार भी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये मीटिंग करके सिलेबस कम करने के लिए काम करेगी.


इस बारे में सीएचएसई सेक्रेटरी डॉ. प्रणब मंगराज ने स्कूल प्रिंसिपल्स और बोर्ड ऑफिशियल्स को पत्र लिखकर कहा है कि कोरोना और उससे बचाव के लिए लगाए गए लॉकडाउन के कारण इस एकेडमिक सेशन में क्लासरूम टीचिंग पर बहुत ही विपरीत प्रभाव पड़ा है. उन्होंने आगे लिखा कि इस विषय में सबके विचार जानने और किसी निर्णय पर आने के लिए सिलेबस कमेटी की बैठक की जाएगी, जिसमें सभी विषयों के जानकार होंगे. इस मीटिंग के बाद सिलेबस को कैसे कम कर सकते हैं, इसके लिए क्या उचित तरीका होगा आदि मुद्दों पर विचार किया जाएगा. कोरोना के कारण यह मीटिंग फिजिकल न होकर वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से होगी.


सिलेबस कमेटी की रिपोर्ट के बाद ही तय होगा की इस एकेडमिक सेशन के लिए सिलेबस को किस प्रकार कम किया जा सकता है ताकि कोई महत्वपूर्ण भाग न छूटे और संतुलित तरीके से सिलेबस में कटौती भी की जा सके.

अन्य शिक्षा लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack