Saturday, 08 August 2020  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

कोरोना से देश का हाल बेहाल, 9 लाख करीब पहुंची कुल मरीजों की संख्या

जनता जनार्दन संवाददाता , Jul 13, 2020, 9:20 am IST
Keywords: कोरोना वायरस   जानलेवा कोरोना वायरस   CoronaVirus   Corona India   Covid 19   कोरोना वायरस  
फ़ॉन्ट साइज :
कोरोना से देश का हाल बेहाल, 9 लाख करीब पहुंची कुल मरीजों की संख्या

दिल्ली:  कोरोना वायरस ने देश का हाल बेहाल कर रखा है. आज अमेरिका से बाद दुनिया में सबसे ज्यादा मामले भारत में आए. 24 घंटे में 29 हजार के करीब कोरोना के नए मामले दर्ज किए गए हैं. देश में संक्रमितों की संख्या अब नौ लाख के करीब पहुंच गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, देश में अबतक 8 लाख 78 हजार 254 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं. इनमें से 23,174 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि पांच लाख 53 हजार लोग ठीक भी हुए हैं. पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 28 हजार 701 नए मामले सामने आए और 500 मौतें हुईं.


दुनिया में तीसरा सबसे प्रभावित देश
कोरोना संक्रमितों की संख्या के हिसाब से भारत दुनिया का तीसरा सबसे प्रभावित देश है. अमेरिका, ब्राजील के बाद कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित भारत है. लेकिन अगर प्रति 10 लाख आबादी पर संक्रमित मामलों और मृत्युदर की बात करें तो अन्य देशों की तुलना में भारत की स्थिति बहुत बेहतर है. भारत से अधिक मामले अमेरिका (3,413,936), ब्राजील (1,866,176) में हैं. देश में कोरोना मामले बढ़ने की रफ्तार भी दुनिया में तीसरे नंबर पर बनी हुई है.


एक्टिव केस के मामले में टॉप-5 राज्य
आंकड़ों के मुताबिक, देश में इस वक्त 3 लाख कोरोना के एक्टिव केस हैं. सबसे ज्यादा एक्टिव केस महाराष्ट्र में हैं. महाराष्ट्र में 1 लाख 3 हजार से ज्यादा संक्रमितों का अस्पतालों में इलाज चल रहा है. इसके बाद दूसरे नंबर पर तमिलनाडु, तीसरे नंबर पर दिल्ली, चौथे नंबर पर गुजरात और पांचवे नंबर पर पश्चिम बंगाल है. इन पांच राज्यों में सबसे ज्यादा एक्टिव केस हैं. एक्टिव केस मामले में दुनिया में भारत का चौथा स्थान है. यानी कि भारत ऐसा चौथा देश है, जहां फिलहाल सबसे ज्यादा संक्रमितों का अस्पतालों में इलाज चल रहा है.

अन्य राष्ट्रीय लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack