Wednesday, 05 August 2020  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

बारिश के मौसम में जानें चमकदार त्वचा का राज

जनता जनार्दन संवाददाता , Jul 08, 2020, 19:25 pm IST
Keywords: Flowers   Sawan 2020   Secret   एक्सफोलिएशन   क्लीजिंग   टोनिंग   मॉइस्चराइजिंग   बारिश  
फ़ॉन्ट साइज :
बारिश के मौसम में जानें चमकदार त्वचा का राज

बारिश का मौसम आते ही तपती गर्मी से राहत मिलती है लेकिन इस मौसम में चिपचिपी गर्मी शुरु हो जाती है. मानसून में कई तरह के स्किन इनफेक्शन भी बढ़ जाते हैं. इसके साथ ही जिन लोगों की ऑयली स्किन होती है उन्हें भी पिंपल और चेहरे पर दाने होने की समस्या होने लगती है. इसलिए इस मौसम में आपको अपनी त्वचा की ज्यादा देखभाल करने की जरूरत होती है.


त्वचा को स्वस्छ रखने के लिए आपको अपने रुटीन में थोड़ा बदलाव करने की जरूर है. आपको नियमित रूप से चेहरे की क्लीजिंग, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग करना जरूरी है. हम आपको मानसून सीजन में स्किन केयर के लिए में कुछ जरूरी टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आप आपकी त्वचा को स्वस्थ रख सकते हैं.


सर्दी गर्मी या बारिश का मौसम हो, अगर आपको खिल-खिल जवां स्किन चाहिए तो आपको नियमित रूप से अपनी त्वचा का ख्याल रखना होगा. इसके लिए डेली क्लीनिंग बहुत जरूरी है. आपके इन चार स्टेप्स में स्किन केयर करनी है.
1 एक्सफोलिएशन- चाहे कोई भी मौसम हो आपको हफ्ते में 2-3 दिन स्किन एक्सफोलिएशन जरूर करना है. इससे आपके चेहरे पर जमा डेड स्किन सेल्स हट जाती है और स्किन साफ हो जाती है. स्किन एक्सफोलिएशन से आपको ग्लोइंग स्किन मिलती है. आप कुछ घरेलू एक्सफोलिएटर का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप टी बैग, चीनी, कॉफी, बेकिंग सोडा, दही पपीता और दलिया का इस्तेमाल कर सकते हैं.

2 क्लीजिंग- हर रोज आपको स्किन की क्लीजिंग भी जरूर करनी चाहिए. मार्केट में कई तरह के क्लींजर आपको मिल जाएंगे लेकिन अगर आप होम मेड क्लींजर बनाना चाहते हैं तो आप नारियल तेल, टी ट्री ऑयल, एप्पल साइडर विनेगर, एलोवेरा, शहद, नींबू और गुलाब जल का उपयोग कर सकते हैं. इससे आपकी त्वचा इकदम साफ हो जाएगी और इनका कोई साइडइफेक्ट भी स्किन पर नज़र नहीं आता.


3 टोनिंग- क्लीजिंग के बाद आपको चेहरे की टोनिंग भी करनी है. चेहरे को धोने या फिर मेकअप हटाने के बाद स्किन की टोनिंग जरूर करें. आप किसी अच्छे स्किन टोनर का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके अलावा आप घर पर ग्रीन टी, नींबू का रस, गुलाब जल, खीरे का पानी और कैमोमाइल चाय जैसे हर्बल टोनर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.


4- मॉइस्चराइजिंग- टोनिंग के बाद अगला स्टेप है स्किन मॉइस्चराइजिंग करने का. इससे आपकी स्किन सॉफ्ट और हाइड्रेटेड रहेगी. आप चाहें तो नारियल तेल, भांग के बीज का तेल और जैतून का तेल को नेचुरल मॉइस्चराइजर के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं.


मानसून में स्किन केयर के घरेलू उपाय


1- चेहरे पर पिंपल की समस्या है या ऑयली स्किन से परेशान हैं तो इसके लिए ये आसान सा घरेलू उपाय है. आप मुल्तानी मिट्टी, लौंग का तेल, चंदन पाउडर और नीम की पत्तियों को पीसकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और पिम्पल्स पर लगाएं. आप चाहें तो इसे थोड़ी ज्यादा मात्रा में बनाकर रख सकते हैं.


2- चमकदार त्वचा पाने के लिए आप एक और घरेलू उपाय कर सकते हैं थोड़ा सा पिसी हुआ कपूर लें और इसमें गुलाब जल और मुल्तानी मिट्टी डालें. तीनों चीज को अच्छे से मिला लें. आप इस पेस्ट को रोज चेहरे पर लगाएं. चाहें तो इस पेस्ट को एयर-टाइट कंटेनर में रखकर फ्रिज में स्टोर भी कर सकते हैं.
3- बारिश के मौसम में बेसन, हल्दी, नींबू और गुलाब जल को मिलाकर एक पैक बना सकते हैं. इस पैक को 15-20 मिनट चेहरे पर लगाएं उसके बाद धो लें. इससे मॉनसून में होने वाली स्किन एलर्जी आपको नहीं होंगी. इसके अलावा ये आपकी स्किन को नेचुरल ग्लो भी देगा.

कुछ खास टिप्स
1 मानसून सीजन में हर दिन सनस्क्रीन का उपयोग जरूर करें.
2 ऑयल और गंदगी से बचने के लिए दिन में 2-3 बार चेहरा जरूर धोएं
3 शरीर को डिटॉक्स करने के लिए रोज खूब सारा पानी पिएं.
4 बारिश में मेकअप करने से बचें क्योंकि यह पोर्स को बंद कर सकता है.
5 स्किन की डेली क्लीनिंग, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग जरूर करें.

अन्य राष्ट्रीय लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack