Tuesday, 20 October 2020  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

21 जून सूर्यग्रहण: जानिए सूर्यग्रहण का सभी 12 राशियों पर प्रभाव

जनता जनार्दन संवाददाता , Jun 19, 2020, 17:33 pm IST
Keywords: Grahan   Surya Grahan   21 June   Surya Grahan 2020   सूर्य ग्रहण   चूड़ामणि सूर्यग्रहण   मेष राशि   चूड़ामणि योग युक्त ग्रहण  
फ़ॉन्ट साइज :
 21 जून सूर्यग्रहण: जानिए सूर्यग्रहण का सभी 12 राशियों पर प्रभाव आषाढ़ मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि मृगसिरा व आद्रा नक्षत्र दिन रविवार को मिथुन राशि में चूड़ामणियोग बन रहा है. इसी दिन अर्थात 21 जून रविवार को मिथुन राशि पर सूर्य ग्रहण भी लग रहा है. चूँकि 21 जून को लगने वाला यह सूर्य ग्रहण चूड़ामणियोग में लग रहा है इस लिए इस सूर्य ग्रहण को चूड़ामणि सूर्य ग्रहण भी कहते हैं. इसके अलावा इसे वलयाकार सूर्य ग्रहण भी कहा जाता हैं.


जब सूर्य ग्रहण चूड़ामणियोग युक्त हो जाता है तो वह विशेष फलदायी और मंगलकारी होता है. इससे इस सूर्य ग्रहण का और भी महत्व हो गया है. आइये जानें कि इस सूर्य ग्रहण का 12 राशियों पर क्या असर पड़ेगा?


चूड़ामणि सूर्य ग्रहण का 12 राशियों पर प्रभाव

  1. मेष राशियह सूर्य ग्रहण मेष राशि के जातकों के लिए अत्यंत शुभकारी है. मान –सम्मान, पद प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी, धन लाभ का योग है. इन जातकों को अपना व्यवहार मीठा रखना चाहिए. वाहन चलाते और यात्रा करते समय सावधान रहना चाहिए. किसी नई डील पर हस्ताक्षर करते समय सावधान रहें. हनुमान चालीसा और सुंदरकांड का पाठ करें. लाभ होगा.
  2. वृषभ राशिवृषभ राशि वालों के लिए आर्थिक समस्या और पारिवारिक कलह बढ़ सकती है. इस राशि वालों को भोजन आदि का विशेष ध्यान रखना चाहिए. वाणी पर नियंत्रण जरुरी है. इनके लिए गुरु और श्री महालक्ष्मी की पूजा तथा अन्न दान करना लाभप्रद रहेगा. इस ग्रहण के कुप्रभाव से बचने के लिए ललिता सहस्रनाम व देवी कवच का पाठ करना चाहिए.
  3. मकर राशिमकर राशि वालों के लिए यह समय शुभ व लाभदायी है. उनके हर कार्य बनते नजर आयेंगें. फिर भी स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए.
  4. मिथुन राशिइस राशि के लिए यह ग्रहण अशुभकारी है. इस लिए इन्हें अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने की जरूरत होगी, मन अशांत रहेगा. किसी व्यक्ति पर सहज विश्वास न करें. अधिक से अधिक ध्यान, जप, साधना, आसन करें. इससे लाभ होगा. विष्णु सहस्त्रनाम, ॐ नमो नारायणा, के जप से लाभ होगा.
  5. कर्क राशिइस राशि वालों को आर्थिंक नुकसान हो सकता है, दुर्घटना का सामना करना पड़ सकता है. ये अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहें. नए मित्र न बनाएं. दान करने से ख़ास कर कृत्रिम पैर, जूते के दान से ग्रहण का प्रभाव कम हो सकता है.
  6. सिंह राशिइस सूर्य ग्रहण से सिंह राशि वालों को अप्रत्याशित लाभ हो सकता है क्योंकि सिंह राशि सूर्य की राशि है. विदेश से धन मिलने के योग है. परन्तु धन कमाने की लालसा पर नियंत्रण रखें और संतुलन बनाये रखें. संतान की तरफ से सुखद समाचार मिल सकता है. वाहन से सावधान रहें. माँ के स्वास्थ्य के प्रति सजग रहें.
  7. कन्या राशिइस राशि के जातकों को अपने कार्य स्थल पर अत्यंत सावधानी बरतनी होगी क्योंकि कर्म योग एक बहुत बड़ी भूमिका निभाने वाला है. कर्म को सुधारने के लिए हर दिन विष्णु सहस्रनाम का पाठ करें या सुनें. भगवद्गीता का दूसरा और चौथा अध्याय पढ़ें और समझें.
  8. तुला राशितुला राशि का संबंध नव-भाव से है, जो धर्म और कानून को भी प्रस्तुत करता है. कानून के विरुद्ध काम न करें, बिना हेलमेट के वाहन न चलायें. माता-पिता, वरिष्ठ अधिकारियों के संपर्क में रहें. धर्म-कर्म वाले विषय पर अधिक बल दें. भावुकता में कोई निर्णय न ले.
  9. वृश्चिक राशिशारीरिक स्वास्थ्य का ध्यान रखें. मन में नकारात्मक विचार आ सकते हैं. कर्म क्षेत्र में दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है.पुराने जन्मों का कर्म सामने आने वाला है. मौन धारण करना, ध्यान, समाधि में रहना लाभदायक होगा. बदलाव का समय है जो थोडा तकलीफ दे सकता है.
  10. धनु राशिधनु राशि वालों के लिए समय बहुत अच्छा नहीं है. कोई भी कदम सोच विचार कर तथा पारदर्शिता के साथ उठाये. दिन में दो बार ध्यान करना, माता लक्ष्मी या देवी की पूजा करना, सूर्य नमस्कार बहुत फायदेमंद होगा.
  11. कुंभ राशिकुंभ राशि पंचम स्थान में है जो शुभ नहीं है. इन्हें अपने हर कार्य को बहुत सोच विचार कर करना होगा. मंत्र साधना के लिए यह समय उत्तम है.
  12. मीन राशिमन उदास रह सकता है. जायदाद , वाहन आदि कोई चीज न खरीदें. संगीत सुनें, शिव की पूजा करें. लाभ होगा.

चूड़ामणि योग युक्त ग्रहणजब सूर्यग्रहण रविवार को और चन्द्र ग्रहण सोमवार को लगता है, तो वह ग्रहण चूड़ामणि योग युक्त हो जाता है. चूड़ामणि योग युक्त ग्रहण विशेष फलप्रद व सिद्धप्रद होता है.


वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack