Friday, 30 October 2020  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

सोने-चांदी में क्या रहा आज का भाव?

जनता जनार्दन संवाददाता , Jun 05, 2020, 16:09 pm IST
Keywords: Gold   Gold Prices   Gold Rate   Silver Rate   Gold And Silver Rate   Gold RECOVERD   Gold   India  
फ़ॉन्ट साइज :
सोने-चांदी में क्या रहा आज का भाव?

सोने-चांदी के भाव में शुक्रवार (5 जून) को गिरावट देखने को मिली. सोने के भाव 0.66 फीसदी घट कर 46,390 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गए वहीं चांदी में प्रति किलो 0.69 फीसदी की गिरावट देखी गई.


वायदा बाजार में सोना-चांदी टूटे


वायदा  बाजार एमसीएक्स में 5 जून को सुबह के कारोबार में सोना-चांदी दोनों में गिरावट दर्ज की गई. शुरुआती दौर में गोल्ड के भाव टूट कर 46,390 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गए. एक्सपर्ट्स का कहना है कि गोल्ड 45,900 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच सकता है. यह 46,900 के आसपास रेजिस्टेंस का सामना कर रहा है. वहीं सिल्वर गिर कर 48,000 रुपये (प्रति किलो ) पर पहुंच सकता है. यह 49,300 पर रेजिस्टेंस का सामना कर रहा है. आज गोल्ड का हाजिर भाव 46,640 रुपये (प्रति दस ग्राम) का रहा.


अंतरराष्ट्रीय बाजार में लगातार तीसरे सप्ताह गोल्ड के भाव में गिरावट आई  है. दरअसल डॉलर इंडेक्स में इस सप्ताह 1.5 फीसदी की गिरावट आई है. इससे गोल्ड दूसरी करेंसी के लिहाज से सस्ता हो गया है.


उम्मीद है कि डॉलर में कमजोरी, ट्रेड वॉर के तनाव में इजाफा और कोरोनावायरस संक्रमण के दूसरे दौर से सोने में निवेशकों का विश्वास और मजबूत होगा. इसके दाम बढ़ सकते हैं.


भारतीय बाजार में अब भी गोल्ड महंगा बना हुआ है क्योंकि इसके आयात पर 12.5 फीसदी की ड्यूटी है. इसके अलावा इसमें तीन फीसदी जीएसटी लगता है. हाल के दिनों में कीमतों में तेज इजाफा भी देखने को मिला है.


चीन और अमेरिका के बीच तनाव बढ़ने और दुनिया के केंद्रीय बैंकों की ओर से राहत पैकेज जारी किए जाने से इसकी कीमतों में उछाल दर्ज की गई थी.

वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack