Sunday, 20 September 2020  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

लॉकडाउन के उपरांत- एक नए प्रकार की उद्यमिता

लॉकडाउन के उपरांत- एक नए प्रकार की उद्यमिता
हमारे पास कोई स्पष्टता नहीं है कि कब लॉकडाउन पूरी तरह से समाप्त होने जा रहे हैं। यह एक दिन, एक सप्ताह, तीन सप्ताह और अब अंतहीन रूप से चल रहा है। माइक्रो लॉकडाउन कोविद -19 के साथ चल रही चुनौतियों में पेश किए गए नए नियम और प्रक्रिया हैं। मुझे यकीन है, कुछ बिंदु पर यह लॉकडाउन मुद्दा समाप्त हो जाएगा और लोग अपनी नौकरी, व्यवसाय, स्कूल और कॉलेजों में वापस लौट आएंगे। एक खुला रहस्य यह भी है कि कुछ लोग अपने कार्य स्थल पर कभी नहीं लौट सकते क्योंकि उनकी नौकरी चली गई है या व्यापार बर्बाद हो गया है / गायब हो गया है। कुछ ऐसे खुशकिस्मत होंगे जो अपनी नौकरी अथवा व्यापार में बने रहेंगे लेकिन उनको भी एक नयी प्रक्रिया को अपनाना पड़ेगा और अपनी जिंदगी इन बदलाव लाना होगा। जीवन के हर क्षेत्र में एक नया सामान्य होगा और व्यापार के लिए भी यही होगा।
 
एक बात सुनिश्चित है कि पोस्ट लॉकडाउन परिदृश्य उन व्यक्तियों के लिए बहुत अलग होगा जो लंबे समय से नौकरियों में थे और साथ ही उन कर्मचारियों को भी जो अपने कैरियर के मध्य मार्ग में हैं और अपनी नौकरी खो चुके हैं। इसके अलावा, अनुभवहीन स्नातकों सहित बहुत सारे कार्यकर्ता होंगे जो “नौकरी” ना होने की इस स्थिति का सामना करेंगे। हर तरफ एक अनिश्चितता का माहौल होगा। इस अनिश्चितता की स्थिति को समाप्त करने के लिए केवल एक ही रास्ता है, यानी उद्यमशीलता और इसे हम थोपी गयी उद्यमिता भी कह सकते हैं । लॉकडाउन के उपरांत नए सामान्य वैश्विक आर्थिक परिदृश्य द्वारा मजबूर हम सभी के लिए आने वाली यह उद्यमशीलता एक बरदान बन सकती है। यह न केवल आपको एक व्यक्ति के रूप में मदद करेगा, बल्कि नए रोजगार के अवसर पैदा करने के साथ-साथ समाज की भी जबरदस्त मदद करेगा। इस नयी उद्यमिता के माहौल में, उद्यमी के रूप में सफलता के लिए मुख्य बिंदु इस प्रकार हैं -
 
नया सामान्य/ माहौल स्वीकार करें - अपने लिए, परिवार और दोस्तों के लिए इस नई स्थिति को स्वीकार करें। अतीत के बारे में के बारे में सोचने का क्या फायदा कि क्या टाला जा सकता था या क्या किया जा सकता था। अतीत जा चुका है और भविष्य अभी बाकी है। वर्तमान स्थिति में अपने लिए वांछित भविष्य लाने के लिए जिम्मेदारी लें। बुनियादी और तत्काल आवश्यकता है, अपने आपको नए माहौल के अनुकूल बनायें और जल्दी से बनायें। अनुकूलनशीलता नया कौशल है जो किसी भी व्यक्तिगत उत्कृष्टता को बढ़ाएगा और आपको तेजी से विकास की तरफ अग्रसरित करेगा।

कंसोर्टियम ऑफ़ फ्रेंड्स / पूर्व-सहकर्मियों का साथ- नए व्यापार सेटअप के लिए मेल जोल वाले विचारों, कौशल और पैसों की आवश्यकता होती है, और सबसे महत्वपूर्ण रूप से एक परिपक्व टीम। यह एक बढ़िया समाचार है कि आपके पास यह सब है। अपने साथियों से बात करें और आप यह देखकर आश्चर्यचकित होंगे कि आप एक ऐसी टीम कैसे बना सकते हैं जिसमें एक नया व्यवसाय शुरू करने और विकसित करने के लिए एक जैसा उद्देश्य और आवश्यक कौशल है। आपके कुछ वरिष्ठ सहयोगी संरक्षक बन सकते हैं, भले ही वे निवेश करने या टीम में सक्रिय रूप से शामिल नहीं होना चाहते हों। याद रखें, आम जरूरत वाली टीम मजबूत और भी लंबे समय तक चलने वाला सुदृढ़ बांड बनाती है।
 
इनोवेशन /नवाचार - नया माहौल वाला समाज नए तरह के प्रोडक्ट और सर्विस की की मांग करेगा और नए अवसर उत्पन्न करेगा जो अब हर दिन पैदा हो रहे हैं, ये ग्रीन फील्ड प्रोजेक्ट हैं। यहां तक कि मौजूदा व्यवसायों को नई सुविधाओं, विनिर्माण के लिए नई प्रक्रिया और नए वितरण तंत्र को अपनाने की आवश्यकता है। प्रत्येक बिजनेस मॉड्यूल को ध्यान से देखें और अपने सेगमेंट में लीडर बनने के लिए जल्दी से कुछ नया करें। आपकी सफलता सुनिश्चित है।
 
वित्त - नकदी / वित्त किसी भी व्यवसाय की रीढ़ है और इसलिए यह आपके उद्यम के लिए सबसे अहम् चीज है। कोशिश करो और दोस्तों के कंसोर्टियम से ही पैसे इकठ्ठा करके अपने नए बिज़नेस को स्टार्ट करें । प्रमोटरों में से प्रत्येक अपनी क्षमता के अनुसार निवेश कर सकता है और उसी अनुपात में इक्विटी बनाता है। एक जरूरी बात, अपने परिवार की मूलभूत जरूरतों को कम से कम एक वर्ष तक चलाने के लिए आवश्यक न्यूनतम खर्चों की गणना करें और अधिशेष राशि का ही निवेश करें। इससे आपको अपने व्यवसाय में जल्दी कर्ज लेने से बचने में मदद मिलेगी। समय पर कर्ज का भुगतान करने से कई मध्यम और बड़े संगठन भी डूब जाते हैं।
 
व्यवसाय सेगमेंट - यह महत्वपूर्ण है कि आप सही व्यवसाय सेगमेंट में प्रवेश करना चुनते हैं। सही बिजनेस सेगमेंट में तीन कारक होते हैं - स्किल्स और टीम की क्षमता, मौजूदा बिजनेस प्रैक्टिस में इनोवेट अथवा पूरी तरह से नया बिजनेस करने का अवसर। एक बात यह भी सामान्य होगी कि नयी जरुरत होगी की आपके बिज़नेस में  कम से कम मैनुअल संपर्क हों और अधिकांश कर्मचारी घर से काम करने में सक्षम हों। एक और महत्वपूर्ण पहलू यह है कि व्यापार को या तो पूरी तरह से लोगों की बुनियादी जरूरतों को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए या बुनियादी जरूरतों पर केंद्रित पोर्टफोलियो के रूप में शामिल करना चाहिए। उपभोक्ता आगे बढ़ने के लिए अपनी बुनियादी जरूरतों पर खर्च करने पर ध्यान देंगे और अन्य सभी आवश्यकताओं को यथासंभव/ कम से कम पूरा करने के लिए ही तैयार होंगे।
 
बिजनेस इन्फ्रास्ट्रक्चर - नए युग के व्यवसाय की सफलता के लिए आवश्यक होगा कि परिचालन की निश्चित लागत यथासंभव कम रखी जाए। संगठन इन्फ्रा, डिजिटल होना चाहिए। सेवा प्रदाताओं के लिए खोजें जो आपके लिए काम का आधार बना सकते हैं। व्यवसाय को न्यूनतम मानव संसाधन का उपयोग करना चाहिए और भुगतान प्रति मॉडल का विकल्प चुनना चाहिए। घर से काम एक नया आदर्श और एक छोटा कार्यालय स्थान रखने के लिए आवश्यक है। इससे किराया में कमी और अन्य सम्बंधित लागतें भी कम होगीं। 
 
ग्राहक का चयन- कोई भी बिजनेस जिसने कस्टमर को अच्छी सर्विस दी है, वह बच सकता है, और आगे जा सकता है। व्यवसाय शुरू करने के लिए आपके पास बस एक ग्राहक होना चाहिए। यदि आपके पास एक संतुष्ट और खुश ग्राहक है, तो आप कई अन्य ग्राहकों को आसानी से अपनी तरफ आकर्षित कर सकते हैं। बिना किसी ग्राहक के व्यवसाय स्थापित करना आपके पैसे को जल्दी से समाप्त कर सकता है और अस्तित्व के लिए हानिकारक हो सकता है।
 
एक्जिट क्लाज़ - एक नया व्यवसाय शुरू करने और निवेश करने के लिए तैयार होने के दौरान हर कोई उत्साहित होगा। वास्तविक कारणों या निहित स्वार्थों या किसी अन्य आपातकालीन आवश्यकताओं के कारण पार्टनर्स के बाहर जाने की संभावना हमेशा बनी रहती है। आगे बढ़ते हुए को ही व्यापर कहते हैं और शो को आगे बढ़ना ही चाहिए।  शुरुआत में ही भागीदारों के बाहर निकलने के नियमों को लिए स्पष्ट रूप से निर्देश अथवा नियम सेट करना महत्वपूर्ण है। कोई आश्चर्य नहीं होना चाहिए और हर कोई इन दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए जागरूक और हस्ताक्षरित है। एक लॉकडाउन अवधि भी होनी चाहिए जिसमें कोई भी किसी भी कारण से निवेश को वापस नहीं ले सकता है।
 
सरकार का समर्थन- सरकार से समर्थन मिलने पर बिज़नेस को जल्दी से आगे बढ़ाने में बहुत सहयोग मिलेगा। इन नए स्टार्टअप उपक्रमों के लिए रोजगार सृजन गतिविधि में सरकार के शामिल होने से कई अन्य व्यक्तियों का मनोबल बढ़ेगा। एक विशेष ध्यान, उन बिज़नेस के लिए समर्थन पैकेज जो कोविद -19 के समय या पोस्ट लॉकडाउन के दौरान लॉन्च किए गए हैं, वे बहुत उपयोगी सिद्ध होंगे। अर्थव्यवस्था की रिकवरी भी बहुत जल्दी होगी।
 
लेखक - अनिल कुमार राय को छोटे और बड़े संगठनों के लिए P & L के प्रबंधन का 30 वर्ष का कार्य अनुभव है। 
अन्य राष्ट्रीय लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack