एंग्जाइटी से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये TIPS

जनता जनार्दन संवाददाता , May 04, 2020, 19:11 pm IST
Keywords: Anxiety   Deepresion   Night   Psyo   Fobia   मैडिटेशन करें   टहलने के लिए जाएं  
फ़ॉन्ट साइज :
एंग्जाइटी से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये TIPS

एंग्जायटी एक ऐसा मनोविकार है जिसे हर व्यक्ति समय-समय पर अनुभव करता है. व्यस्त रहने के दौरान या अत्यधिक उत्तेजित अवस्था में तनाव अनुभव करना स्वभाविक होता है. लेकिन एंग्जायटी एक साधारण से 'तनाव' से बहुत आगे की अवस्था होती है. इससे कई तरह के मानसिक और शारीरिक रोगों के होने का खतरा होता है. अगर आप लम्बे समय से एंग्जायटी अनुभव कर रहे हैं. तो इससे निजात पाने के लिए हम आपको 7 तरीके बता रहे हैं. आइए जानते हैं.


मैडिटेशन करें
मैडिटेशन से बॉडी को शांत रखने में मदद मिलती है. बार-बार गहरी सांस लेने से दिमाग पर कंट्रोल पाना आसान हो जाता है. खुद को हेल्‍दी रखने के लिए पुराने समय से ही मैडिटेशन किया जाता रहा है. यह शरीर और दिमाग दोनों को ही स्वस्थ्य रखने में बेहद कारगर है.


टहलने के लिए जाएं
आगर आप किसी बात को लेकर बेहद परेशान हैं और एंग्जाइटी महसूस कर रहे हैं तो आप थोड़ा रिलैक्‍स करें और बाहर टहलने निकल जाएं. यदि आप अपना ध्‍यान डायवर्ट नहीं कर पा रहे हैं, तो खुली हवा में वॉक करें, प्रकृति में अपना ध्‍यान लगाएं.


मीठा कम खाएं
एंग्जाइटी में मीठा खाने से आपको बचना चाहिए. एंग्जाइटी होने पर बहुत अधिक चीनी का सेवन शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है और तनाव को भी बढ़ा सकता है, इस प्रकार अपनी डाइट में शुगर को कम करने पर एंग्जाइटी को कम करने में मदद मिल सकती है.


संगीत सुनें
जब आप बहुत तनाव महसूस करते हैं, तो साउंड थेरेपी इसे कम करने का एक शानदार तरीका हो सकता है. अपने मन को शांत करने के लिए अपने फेवरेट गानों को सुनें और अपने दिमाग को रिलैक्‍स करें. इससे आप बहुत ही अच्छा महसूस करने लगेंगे.


एक रुटीन बनाएं
ऐसे में अपनी बॉडी पर कंट्रोल पाने के लिए ऐसा रुटीन बनाएं, जिसमें एक निश्चित समय पर सोना, जल्दी उठना और हेल्‍दी डाइट लेना शामिल हैं. यह नीति आपको आत्मनिर्भर बनाने में मदद करती है.


कैफीन का सेवन न करें
जिन लोगों को एंग्जाइटी होती है, उन लोगों की बॉडी कैफीन के कारण कांपने लगती है. कई रिसर्च में ये भी पता चला है कि कैफीन एंग्जाइटी की समस्या पैदा कर सकता है. इसलिए, कैफीन को अपने डेली रूटिन से दूर करके आप एंग्जाइटी को बेहतर तरीके से कंट्रोल कर सकते हैं.

वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack