Wednesday, 03 June 2020  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

इलायची है बहुत गुणकारी

जनता जनार्दन संवाददाता , May 04, 2020, 19:02 pm IST
Keywords: Health For You   Healthy People   Healthy Life Style   इलायची   जुकाम और खांसी   औषधीय गुणों से भरपूर इलायची  
फ़ॉन्ट साइज :
इलायची है बहुत गुणकारी

इलायची एक मसाले के रूप में जानी जाती है. जिसको खुशबू और स्वाद के लिए उपयोग में लाया जाता है. यह अपनी खूशबू और फ्लेवर की मदद से खाने को एक अलग स्वाद दे देती है, लेकिन क्या इलायची को सिर्फ इसके फ्लेवर के लिए ही इस्तेमाल किया जाता है? नहीं, स्वाद के साथ यह आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद है. यह आपके दिल दिल की धड़कन को सही रखने में मददगार होती है. इसमें मैग्नेशियम, पोटेशियम और कैल्शियम जैसे खनिज होते हैं. जो दिल की सेहत के लिए अच्छे होते हैं. तो आइए हम आपको बताते हैं इलायची खाने के स्वास्थ्य लाभों के बारे में.


इलायची खाने के फायदें

पाचन तंत्र में सुधार करे
इलायची में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. इलायची का उपयोग पाचन तंत्र को बेहतर करने के लिए किया जा सकता है. यह मेटाबॉलिज्म को उत्तेजित कर सकती है. इसका उपयोग गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल बीमारियों जैसे दस्त व गैस आदि के रोकथाम के लिए भी किया जा सकता है. पेट की समस्याओं से निजात पाने का यह एक अच्छा उपाय है.

दिल को रखे स्वस्थ
इलायची दिल के लिए अच्छी है. यह धड़कन को सुधारती है. छोटी इलायची दिल की धड़कन को सही रखने में मददगार साबित होती है. इलायची में मैग्नेशियम, पोटेशियम और कैल्शियम जैसे खनिज होते हैं. जो दिल की सेहत के लिए अच्छे होते हैं.

ओरल हेल्थ को बनाए रखे
इलायची में मौजूद एंटीमाइक्रोबियल गुण मुंह के स्वास्थ्य के लिए कारगर होते हैं. इसका इस्तेमाल मुंह की बदबू को दूर करने के लिए किया जाता है. इलायची को माउथ फ्रेशनर के तौर पर उपयोग किया जाता है.

ब्लड प्रेशर को संतुलित करे
इलायची आपके बीपी से जुड़ी परेशानियों को नियंत्रित करती है. छोटी इलायची का सेवन रक्तचाप को कंट्रोल करने में मददगार है.

हिचकी रोकने में सहायक
वैसे तो हिचकी कोई बीमारी नहीं है, पर कभी-कभी यह आपको चिड़चिड़ा बना देती है. इससे निजात पाने के लिए आप इलायची का प्रयोग कर सकते हैं. यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जिससे डायाफ्राम को आराम मिल सकता है.

तनाव को कम करे
इलायची लोगों को डिप्रेशन से निकलने में सहायक हो सकती है. इसके लिए इलायची के बीजों का पाउडर बनाएं और रोजाना बनने वाली चाय में चुटकी भर इस्तेमाल करें. इससे आप जल्द ही सकारात्मक परिणाम महसूस करने लगेंगे.

अस्थमा में फायदेमंद
इलायची अस्थमा के लक्षण जैसे खांसी, सांस लेने में तकलीफ और सीने में जकड़न आदि को समाप्त कर सकती है. इलायची रक्त संचालन में मदद कर सांस लेने की प्रक्रिया को आसान बनाती है. इसके अलावा, यह बलगम में भी आराम पहुंचा कर दर्द व सूजन की समस्या को कम कर सकती है.

कैंसर से बचाए
इलायची का इस्तेमाल कैंसर के प्राकृतिक उपचार के लिए किया जा सकता है. इलायची में कीमो प्रिवेंटिव गुण होता है, जो त्वचा कैंसर के लिए लाभकारी हो सकता है.

बॉडी को डिटॉक्स करे
खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ इलायची शरीर को डिटॉक्स करने का भी काम करती है. इलायची एंटीमाइक्रोबियल गुण से समृद्ध होती है और यह शरीर से हानिकारक बैक्टीरिया को निकालने का काम कर सकती है.

इलायची खाने के नुकसान
इसमें कोई शक नहीं कि स्वास्थ्य के लिए इलायची के कई चमत्कारी फायदे होते हैं, परंतु इसका अधिक सेवन आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकता है. क्योंकि इसकी तसीर गर्म होती है और अधिक मात्रा में लेने से आपको पेट या पाचन से जुड़ी परेशानियां शुरू हो सकती हैं. जैसे डायरिया, त्वचा में जलन, जीभ में सूजन और कब्ज आदि. इसीलिए इसका सीमित मात्रा में सेवन ही आपके लिए उपयोगी है.
अन्य स्वास्थ्य लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack