YES BANK संकटः सरकार ने दिलाया भरोसा, वित्त मंत्री बोलीं-घबराएं नही ?

जनता जनार्दन संवाददाता , Mar 06, 2020, 16:11 pm IST
Keywords: Yes BANK   Bank   Yes Bank   Yes Bank Crashed   Congress Leader Rahul Gandhi   रिजर्व बैंक   वित्त मंत्री  
फ़ॉन्ट साइज :
YES BANK संकटः सरकार ने दिलाया भरोसा, वित्त मंत्री बोलीं-घबराएं नही ?

दिल्लीः कल रिजर्व बैंक ने यस बैंक के खाताधारकों के लिए पैसा निकालने की लिमिट तय कर दी है. 3 अप्रैल तक यस बैंक के ग्राहक सिर्फ 50,000 रुपये ही निकाल पाएंगे. इसके बाद आज शेयर बाजार में यस बैंक के शेयरों में भारी गिरावट देखी गई और इसके शेयर 74 फीसदी तक नीचे आ गए. वित्तीय संकट से जूझ रहे यस बैंक के शेयरों में तबाही से निवेशकों औऱ खाताधारकों में जबर्दस्त घबराहट देखी गई है.

इसके बाद अब सरकार और रिजर्व बैंक ने भरोसा दिलाया है कि यस बैंक के संकट से घबराने की जरूरत नहीं है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज कहा कि आरबीआई गवर्नर ने मुझे भरोसा दिलाया है कि इस मामले को जल्द सुलझाया जाएगा. सरकार और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया दोनों ही इस मामले को देख रहे हैं. मैं आरबीआई के साथ मिलकर व्यक्तिगत तौर पर इस स्थिति की समीक्षा कुछ समय से कर रही हूं और हमने कुछ ऐसे कदम उठाए हैं जो सभी के हित में हैं.

बता दें कि यस बैंक में काफी समय से वित्तीय अनियमितता की खबरें आ रही थीं और कल रिजर्व बैंक ने यस बैंक के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स को भी भंग कर दिया है.


भारतीय रिजर्व बैंक ने बृहस्पतिवार को कैश संकट से जूझ रहे निजी क्षेत्र के यस बैंक के निदेशक मंडल को भंग करते हुए उस पर प्रशासक नियुक्त कर दिया है. इसके साथ ही बैंक के खाताधारकों पर निकासी की सीमा सहित इस बैंक के कारोबार पर कई तरह की पाबंदिया लगा दी गयी हैं. रिजर्व बैंक ने अगले आदेश तक बैंक के ग्राहकों के लिए निकासी की सीमा 50,000 रुपये तय की है. बैंक का नियंत्रण भारतीय स्टेट बैंक के नेतृत्व में वित्तीय संस्थानों के एक समूह के हाथ में देने की तैयारी की गयी है.


हालांकि अगर किसी को मेडिकल इमरजेंसी होती है, शादी व पढ़ाई से जुड़े कार्यों के लिए तय लिमिट से ज्यादा पैसा निकाला जा सकता है.



वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack